मेष वार्षिक राशिफल 2024: आगामी वर्ष की भविष्यवाणी

मेष वार्षिक राशिफल 2024

मेष वार्षिक राशिफल 2024 - सारांश:

1 जनवरी 2024 को जब सुबह हो रही होगी तो वृश्चिक लग्न रहेगा और लग्न भाव में वक्री बुध के साथ शुक्र ग्रह भी होंगे । चन्द्रमा सिंह राशि का होगा । मेष राशि के लिये लग्न में गुरु विराजमान होंगे तो पंचम भाव में चन्द्रमा, छठे भाव में केतु, अष्ट्म भाव में बुध और शुक्र और भाग्य स्थान में सूर्य , मंगल जबकि एकादश भाव में स्वग्रही शनि और द्वादश भाव में राहु होंगे । लग्न भाव में गुरु होने से रुचि आध्यात्मिक गतिविधियों की ओर बढ़ सकती है और आप आप कहीं धार्मिक यात्रा का प्रोग्राम बना सकते है । करियर, आर्थिक जीवन, पारिवारिक जीवन आदि में सफलता मिलने के खास योग बनेंगे । आपका कर्मेश और आयेश शनि अभी कुम्भ राशि में है और जून के अन्त में वक्री होकर गोचर करेंगे । जो आपको मिले-जुले परिणाम दे सकता है । इसके अलावा राहु मीन राशि में होंगे और केतु कन्या राशि में अर्थात आपकी कुण्डली के द्वाद्श और छठे भाव में गोचर करेंगे । अत: आपको शत्रु पक्ष से सावधान रहते हुये कार्यों को करना होगा और अपने खर्चों को नियन्त्रं में रखने की खास सलाह है ।

मेष वार्षिक राशिफल 2024 पढ़ते समय क्या आप अपनी राशि के बारे में अनिश्चित हैं? यहां अपनी राशि जाने ।

नौकरी-व्यवसाय:

आपके कर्म स्थान का स्वामी शनि स्वग्रही होकर एकाद्श भाव में विराजमान है । ऐसे नौकरी पेशा जातक जिन्हें अपना स्थायी होने का इंतजार है उम्मीद की जाती है कि साल की पहली छमायी में रोजगार के पक्का हो जाने की उम्मीद है । जबकि बेरोजगार जातकों को भी उनकी मनपसन्द नौकरी थोडी देर से लेकिन मिल जाने क प्रबल योग है । ऐसा कह सकते हैं कि कार्यक्षेत्र में पदोन्नति मिलने के प्रबल योग बनेंगे और नौकरी के अच्छे मौके प्राप्त होंगे जो आपके भविष्य के लिए बेहतर साबित होंगे। बात करते हैं ऐसे जातकों की जो साझेदारी या अपना स्वतन्त्र व्यवसाय करते हैं । गुरु की सप्तम भाव पर पूर्ण दृष्टि है । साझेदारी में काम करने वाले जातक अपने काम का बढिया से विस्तार कर कर पाने में सफ़ल रहेंगे । जबकि स्वतन्त्र व्यवसायी जातक भी इस साल अच्छा कारोबार कर पायेंगे और आप अपने काम से सन्तुष्ट रहेंगे । ऐसा भी सम्भव है कि आप नये क्षेत्र में निवेश करें , अगए आप ऐसा करते हैं तो ये सही फ़ैशला होगा ।

मार्गदर्शन प्राप्त करने के लिए अभी हमारे ज्योतिषियों से बात करें। आपका व्यक्तिगत मेष वार्षिक राशिफल 2024 बस एक क्लिक दूर है!

आर्थिक स्थिति:

आय भाव के स्वामी ग्रह शनि का स्वग्रही होकर गोचर करना आपके लिये सबसे अच्छी बात हो सकती है । इसके अलावा भाग्येश का भाग्य स्थन को देखना भी अच्छी स्थिति की ओर इंगित करता है ।  शनि के वक्री होने से पहले की स्थिरि अर्थात साल की पहली छमाही में धन का प्रवाह निरन्तर बना रहेगा । हल्के फ़ुल्के उतार-चढ़ाव को छोड भी दें तो आर्थिक स्थिति अच्छी दिख रही है । आप निवेश करने की स्थिति में खुद को समर्थ पायेंगे । यदि किसी का उधार चुकाना हो तो भी किसी तरह की धन की दिक्कत नहीं दिख रही । उसके बाद कुछ दिन के लिये ग्रहों के गोचर के अनुरूप लाभ और ख़र्च दोनों का सामना करना पड़ सकता है। अर्थात मिला जुला फ़ल मिलेगा । लेकिन फ़िर अचानक धन का प्रवाह बढेगा और साल के अन्त तक आर्थिक स्थिति सुदृढ रहेगी । यहां तक कि आप लोगों की मदद भी कर पायेंगे और धार्मिक कृत्यों पर भी खर्च कर पाने से खुद को गौरवान्वित महसूस करेंगे । भूमि, मकान , वाहन का सुख भी इस साल की विशेष उपलब्धि हो सकती है ।

हमारे कुशल ज्योतिषियों से बात करके अपने व्यक्तिगत मेष वार्षिक राशिफल 2024 की अंतर्दृष्टि प्राप्त करें!

पारिवारिक स्थिति:

साल की शुरुआत में कुटुम्ब भाव का स्वामी अपने घर को पूर्ण दृष्टि से देख रहा है तो साल की शुरुआत ठीक ठाक रहने वाली है । परिवार में नये सदस्य जुडने से माहौल में सकारात्मक बदलाव दिखेगा और परिवार के किसी सदस्य को नौकरी रोजगार मिलने से भी खुशी बढेगी । साल की पहली छमायी घर परिवार की स्थिति अच्छी दिख रही है जबकि साल की दूसरी छमायी में जीवन साथी के साथ बात विचार मिलाने में कुछ परेशानियां महसूस हो सकती है। इसके कई कारण हो सकते हैं लेकिन यदि आप परिवार के मुखिया हैं तो आपको स्थिति-परोस्थितियों को नियन्त्रण में रखने के लिये स्वभाव में आवश्यक बदलाव लाने होंगे । आपका क्रोध या शब्द परिवार की शान्ति भंग करने का कारण बन सकते हैं । परिवार में एक दूसरे के प्रति भ्रम या गलतफ़हमी पैदा हो सकती है अत: साल की दूसरी छमायी में आपको थोडी सावधानी रखने की सलाह है और कोशिस करें कि परिजनों को पूरा समय दें और उनकी समस्या को नजरन्दाज न होने दें । वैसे मोटे तौर पर परिवार की सुख शान्ति बनी रहेगी और पिछले साल की अपेक्षा  साल 2024 बेहतर दिखता है ।

हमारे ज्योतिषियों से बातचीत करके अपने मेष वार्षिक राशिफल 2024 के बारे में व्यक्तिगत जानकारी प्राप्त करें। आपका भाग्य आपके हाथ में है!

प्रेम सम्बन्ध और रिश्ते:

पंचम भाव पर शनि और गुरु दोनों की दृष्टि है जो प्रेम सम्बन्धों पर मिला-जुला असर दिखा रह अहै अर्थात उतार-चढ़ाव की स्थिति देखने को मिलेगी लेकिन दोनों के बीच होने वाली नोंक झोंक आपके बीच प्रेम को और भी प्रगाढ करने का काम करेगा । जिन जातको का प्रेम सम्बन्ध शुरु नहीं हो पा रहा या उन्हे दूसरे पक्ष से रियेक्शन नहीं मिल पा रहा उनके लिये फ़रवरी और फ़रवरी के बाद किसी भी समय दिल को प्रसन्न कर देने वाला शुभ समाचार मिल सकता है । जिन जातकों का लम्बे समय से प्रेम प्रसंग चल रहा है और भविष्य को लेकर कोई ठोस निर्णय नहीं ले पा रहे हों तो हम आपको बताते चलें कि 14 अप्रैल के बाद आप खुद को निर्णय लेने की स्थिति में पायेंगे और आपके सम्बन्धों को परिजनो की स्वीकृति मिल जाने से आपके अन्दर हर्ष, उल्लास और उत्साह की वृध्दि होगी । अविवाहित जातकों के लिये ये साल कुछ खास रहने वाला है और आपको मनपसन्द जीवन साथी की प्राप्ति होगी ।

अपना सर्वश्रेष्ठ जीवन जीने के लिए हमारे ज्योतिषियों से बात करें और अपने मेष वार्षिक राशिफल 2024 के अध्यायों का अनावरण करें!

शिक्षा-साक्षात्कार:

बात करते हैं ऐसे जातकों की जो शिक्षा गृहण कर रहे हैं अर्थात विद्यार्थी वर्ग की तो पंचम भाव पर गुरु और शनि की पूर्ण दृष्टि शिक्षा के क्षेत्र में अपार सफ़लता का संकेत दे रही है । यदि किसी वजह से पढाई बीच में रुक गई हो और आप पुन: प्रारम्भ करना चाह रहे हों तो इससे बेहतर और अनुकूल समय कोई और नहीं हो सकता । यद्यपि शनि की मेष राशि पर पूर्ण दृष्टि आपको आलसी जरूर बना सकती है लेकिन आलस्य पर विजय आपको स्वयं ही प्राप्त करनी होगी । राहु द्वादश भाव में होने से विदेश में शिक्षा को जारी रखने या शुरु करने की चाह पूरी हो सकती है । इसके अलावा सबसे अच्छी बात उन विद्यार्थियों के लिये जो शोध कार्य करना चाहते हों उन्हें सफ़लता मिलेगी । कुल मिलाकर शिक्षा सम्बन्धि परिणाम इस साल आपके अनुकूल रहने की उम्मीद है ।

हमारे विशेषज्ञ ज्योतिषियों से जुड़ने और अपने मेष वार्षिक राशिफल 2024 के खुलासे के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें।

स्वास्थ्य:

मेष राशि के जातकों के लिये स्वास्थ्य की दृष्टि से साल सामान्य रहने वाला है । जिन लोगों का स्वास्थ्य पहले से अस्वस्थ चल रहा हो उन्हे साल की पहली छमायी में पूर्ण स्वास्थ्य लाभ मिलने की उम्मीद है । जबकि साल कि दूसरी छमायी में कुछ प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करना पड सकता है । मौसमानुकूल आचरण करने की सलाह है । अपने पाचन तन्त्र का खास ध्यान रखें और अधिक मसालेदार, तैलीय खाद्य पदार्थों के अलावा नशीले पदार्थों के सेवन से भी दूरी बनाकर रखेंगे तो बेहतर होगा । यदि आप वाहन स्वयं चलाते हों तो यातायात के नियमों का पालन करने की भी सलाह है ।

अभी हमारे ज्योतिषियों से परामर्श करें और अपने मेष वार्षिक राशिफल 2024 में जीवन बदलने वाली अंतर्दृष्टि को अनलॉक करें।

सुझाव:

  • हनुमान चालीसा का नित्य पाठ करें । 
  • सूर्य को अर्घ्य चढायें ।
  • माणिक रत्न धारण करें ।

मेष वार्षिक राशिफल 2024 पढ़कर आनंद आया? अन्य राशियों का राशिफल यहां पढ़ें।

For more, find us on Instagram.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

CommentLuv badge