वास्तु सुझाव: कैसे घर को बनाये आनंदपूर्ण!

घर एक मन्दिर होता है और अपना घर बनाने का हर एक का सपना होता है । हर व्यक्ति चाहता है कि उसका अपना घर हो , ये अलग बात है कि कोई छोटा घर चाहता है और कोई बडा । लेकिन ये स्थिति तब की है जब किसी के पास घर होता ही नहें था और जीवन भर तब तक प्रयास करता था जब तक कि घर बन न जाय। स्थितियां फ़िर बदलती हैं जब व्यक्ति को घर मिल जाता है ।

अब छोटा घर वाला थोडा बडा घर चाहता है और उससे बडा वाला और बडा घर। क्योंकि मनुष्य हो या कोई भी जीव जन्तु वो दिन भर कहीं भी कुछ भी कर रहा हो लेकिन रात को उसे चैन की नीन्द पाने के लिये एक ठिकाने की आवश्यकता होती ही है । दुनिया का सच ये है कि कि कितना भी कीमती घर या बिस्तर वो खरीद ले, लेकिन चैन की नीन्द कभी खरीदी नहीं जा सकती।

आज हम घर के जिस कमरे में आप सोते है अब वो चाहे आपका अपना हो या फ़िर किराये का , उस घर में चैन की नीन्द कहें आराम और आनन्द की प्राप्ति कैसे हो इस सन्दर्भ में कुछ वास्तु सुझाव (टिप्स) आपको देंगे जिसका लाभ आपको अवश्य मिलेगा ।

अपने घर की वास्तु परामर्श के लिए, यहाँ क्लिक करें!

वास्तु के हिसाब से सबसे अच्छा कमरा वो होता है जिसमें पर्याप्त उजाला हो और सूरज की रोशनी वहां तक पंहुच रही हो। एक अच्छा घर हमें सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करता है और नकारात्मक ऊर्जा को हमारे अन्दर से दूर कर दे । जब हम अपने कमरे से निकल कर बाहर काम के लिये जाते हैं तो यदि भरपूर ऊर्जा और आत्मविश्वास के साथ जब हम निकलते हैं तो हमारे कार्यों के सकारात्मक परिणाम मिलते हैं और ये हमारी खुशी को और भी दुगना कर देते हैं। और उस कमरे में हमें बडी शान्ति और आराम का आभास स्वत: ही होने लगता है ।

ठीक इसी के विपरीत जब हम अप्रसन्न मन से कहीं बाहर निकलते हैं तो हमारे कमरे कोई नकारात्मक ऊर्जा यदि हो तो उसे लेकर हम अपने साथ चलते हैं तो हमारे अन्दर आलस्य होता है और नकारात्मक ऊर्जा या तो काम में मन को नहीं लगने लेती या अपूर्ण परिणामों की प्राप्ति हमारे अन्दर निराशा को जन्म देती है । और निश्चित रूप से हमारे कमरे का खराब वास्तु इसका मुख्य कारण हो सकता है । आवश्यकता होती है कि कैसा कमरा अपने लिये चुने ताकिआप हमेशा जोश और सकारात्मक ऊर्जा से भरे हों ।

वास्तु सुझाव के लिए हमारे ज्योतिषी से बात करें!

कमरे के लिए कुछ वास्तु सुझाव:

कमरे का छोटा सा वास्तु के अनुसार बदलाव भी बदल सकता है आपका जीवन । यूं तो हर कमरे अर्थात शयन कक्ष, अध्ययन कक्ष, ड्राइंग रूम या किचन और बैठक आदि के लिये अलग-अलग तरह के वास्तु सुझाव है लेकिन एक सामान्य कमरे जिसे आप हर तरह से प्रयोग में लाते है इसके लिये सामान्य और आवश्यक वास्तु सुझाव निम्न प्रकार हैं ।

  • कमरा हवादार जरूर हो ।
  • सूरज की रोशनी खिडकी या दरवाजे से अन्दर आती हो ।
  • मनी प्लांट लगा हो या कोई हरा पौधा ।
  • कमरे में फ़ीका रंग इस्तेमाल ना हो और ना ही फ़ीके रंग के परदे ।
  • कमरे के दरवाजे या खिडकी के दरवाजे आवाज ना करते हों ।
  • इलेक्ट्रोनिक आइटम आवाज ना करते हो अर्थात पंखे आदि ।
  • कमरे के बीचोंबीच कोई लटक बिम्ब ना हो ।
  • कमरा वर्गाकार हो ।
  • सप्ताह में एक बार जरूर नमक के पानी का पोछा जरूर लगायें ।
  • कमरे में बन्द घडी का इस्तेमाल ना हो ।
  • मुख्य द्वार पर स्वास्तिक का चिन्ह बनायें या अष्ट धातु का लागायें ।

क्या आपको और वास्तु सुझाव चाहिए? अभी ज्योतिषाचार्य से बात करे ।

इसके अलावा भी अन्य बहुत सी चीजें और वास्तु बदलाव आपके जीवन को सुखी और खुशहाल बना सकते हैं । घर बनाते या सझते वक्त वास्तु का ज़रुर ध्यान रखे ।

डॉक्टर वेदप्रकाश ध्यानी

👈 For quick information about your Weekly Horoscope September, subscribe to our YouTube channel !!

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

CommentLuv badge