सूर्य का गोचर धनु राशि में – 12 राशियों पर प्रभाव

सूर्य-का-गोचर-धनु-राशि-में

एक उग्र साहसिक कार्य के लिए तैयार हो जाइए! 16 दिसंबर को सूर्य धनु राशि में प्रवेश कर रहा है, जो आशावाद, अन्वेषण और विकास की लहर लेकर आ रहा है। यह ब्लॉग आपकी राशि के आधार पर इस बात पर प्रकाश डालेगा कि यह शक्तिशाली पारगमन आप पर कैसे प्रभाव डालेगा। अपने अंदर की आग को उजागर करने और नए जुनून के साथ अपने सपनों को पूरा करने के लिए तैयार हो जाइए!

सोच रहे हैं कि आपकी राशि क्या है? यहां जानें!

आइए देखें क्या ज्योतिषीय घटनाएं आने वाली हैं:
13 दिसम्बर 2023 को – बुध वक्री
16 दिसम्बर 2023 को – सूर्य का गोचर धनु राशि में
17 2023 दिसम्बर – वक्री बुध पश्चिम में अस्त

उपरोक्त घटनाओं और विशेषकर सूर्य के धनु राशि में गोचर के आधार पर, हमने राशियों के लिए अपनी भविष्यवाणियाँ तैयार की हैं! पढ़ते रहिये!

मेष:

प्रिय मेष राशि के जातकों के लिए सूर्य धनु राशि में प्रवेश करने वाले हैं और वहां पहले से ही बुध ग्रह विराजमान हैं । विरोधी पक्ष चाहकर भी हावी नहीं हो पायेगा । और भाग्य स्थान में होने वाले इस सूर्य का गोचर के प्रभाव से भाग्य का साथ आपको मिलेगा । यदि पूर्व से कुछ जरूरी कार्य रुके पडे हैं तो उनको गति मिलेगी। किसी योजना से सम्बन्धित अच्छी खबर आपको मिलेगी। दूसरे के कार्यों में किसी भी तरह की बाधा डालने का प्रयास ना करें अन्यथा सम्मान को ठेस पंहुच सकती है। आवास सम्बन्धि यदि कोई समस्या चल रही हो तो उसका भी समाधान मिल जाने की उम्मीद है । शनि पंचम भाव को देख रहा है अत: रोजगारयुक्त बच्चों की तरफ़ से आर्थिक मदद मिलने से आत्मिक आनन्द की अनुभूति हो सकेगी ।सेहत सामान्य रहेगी।

वृष:

वृष राशि के जातकों के लिए ये सूर्य का गोचर धनु राशि में कुण्डली के अष्टम भाव में होगा , इसके प्रभाव से काम की चल रही गति प्रभावित हो सकती है। संयम और धैर्य के साथ आगे बढना होगा । इसके अलावा सुख का अभाव महसूस हो सकता है । घर के बडे बुजुर्गों के स्वास्थ्य की चिन्ता के साथ दौड-भाग करना पड सकता है ।प्रेम सम्बन्धों में अभी हल्का तनाव और थोडी दूरी बनी रह सकती है, जबकि छोटे बच्चों की तरफ़ से किसी बात को लेकर चिन्ता का भाव व्याप्त रहेगा। अभी सप्तम भाव में शनि भी गोचर कर रहे हैं इसलिए भी काम काज की गति थोडी धीमी रह सकती है इसलिए काम पर ध्यान दिये जाने की जरूरत है और गलतियों को दोहराने से बचें। भविष्य के लिए किये जाने वाले निवेश के बारे में पारिवरिक सदस्यों की भी सलाह जरूर लें। अभी नौकरी बदलने या स्थान परिवर्तन के लिए जल्दबाजी न करके थोडे दिन और प्रतिक्षा करने की सलाह है ।

सूर्य का गोचर धनु राशि में आप पर क्या प्रभाव डालेगा? हमारे विशेषज्ञ ज्योतिषियों से जानें!

मिथुन:

मिथुन राशि के जातकों के लिए सप्तम भाव में होने वाले इस सूर्य का गोचर के प्रभाव से परिवार में या जीवन साथी के साथ विचार मिलाने में कुछ दिक्कतों का सामना करना पड सकता है । बिना वजह परिजनो पर क्रोध करने से बचें । निजी सम्बन्धों में यदि पूर्व से कोई उतार चढाव चल रहा हो तो अभी थोडे दिन और रह सकता है लेकिन जल्दी ही समय के साथ गिले शिकवे दूर हो जायेंगे, इसलिए शान्ति से काम करें । शान्त भाव से अपने कार्य क्षेत्र में काम करते रहेंगे तो अन्य ग्रहों के गोचर के प्रभाव से भले ही देर में लेकिन परिणाम आपका मनोबल बढाने का काम करेंगे । स्वास्थ्य का ध्यान रखें और यात्रा सावधानी के साथ करें । बच्चों की अनावश्यक जिद के आगे झुकने की कोई आवश्यकता नहीं है ।

कर्क:

कर्क राशि के जातकों के लिए सूर्य का गोचर धनु राशि में कुण्डली के छठे भाव में होगा और सूर्य आपके धन का स्वामी है । इसलिए धन का आवागमन प्रभावित हो सकता है । आपको लेन-देन सावधानी के साथ करने की सलाह है । यद्यपि किसी भी तरह से ज्यादा परेशान होने की आवश्यकता नही है लेकिन समाज और परिजनों की तरफ़ से आपको पूरा सम्मान और सहयोग मिलेगा । शत्रु पक्ष उलझने की कोशिस कर सकते हैं लेकिन उन्हे सफ़लता नहीं मिलेगी। आप मेहनत और लगन से अपने कार्यों को अंजाम देते रहें फ़ल स्वरूप आपके द्वारा किये गये कार्यो की वैल्यू बढेगी। मकान , वाहन और अन्य भौतिक सुखों की तरफ़ रुझान बढेगा और प्रयास करने से कुछ हद तक इनकी प्राप्ति भी हो सकेगी। प्रेम सम्बन्धों में वृध्दि होगी लेकिन आपको एक दूसरे की भवानाओं का सम्मान करने की सलाह दी जाती है । एकाएक किसी पर भी विश्वास करने से बचें ।

सूर्य का गोचर धनु राशि में आपके जीवन पर बड़ा प्रभाव डाल सकता है! सर्वोत्तम मार्गदर्शन के लिए हमारे ज्योतिषियों से केवल 9 रुपये प्रति मिनट में बात करें ।

सिंह:

प्रिय सिंह राशि के जातकों आपकी राशि के स्वामी सूर्य ग्रह का गोचर कुण्डली के पंचम भाव में होगा और ये आपके लिए काफ़ी लाभदायक रहने वाला है । आपके द्वारा पूर्व और वर्तमान में किये जाने वाले कार्यों का सकारात्मक परिणाम प्राप्त होगा। ये एक अच्छी बात हो सकती है कि पारिवारिक सदस्यों का विशेष सहयोग मिलने से आपको कार्य करने और आगे बढने में मदद मिलेगी । रिश्तों में नजदीकियां आयेंगी और नये सम्बन्धों की शुरुआत होगी। जहां तक कार्यक्षेत्र की बात है तो योग्यता का भरपूर परिचय देने का मौका मिलेगा और अपनी कार्य कुशलता से उन्नति का रास्ता बनाने में भी आप सफ़ल रहेंगे । साझेदारी में कार्य ईमानदारी और पारदर्शिता के साथ करें । प्रतिद्वन्दियों को नजरन्दाज ना करें और अपने आस-पास घटने वाली घटनाओं पर भी नजर रखें ।

कन्या:

कन्या राशि के जातकों के लिए सूर्य का गोचर चतुर्थ भाव में होगा । सूर्य और बुध की धनु राशि में उपस्थिति कई माइनों में आपके लिए शुभ फ़लदायी देखी जा रही है । बुधादित्य नामक खास राजयोग जहां एक ओर शासन-प्रशासन से लाभ के संकेत दे रहा है वहीं रुकी योजनाओं की गति बढाने का काम भी करेगा । काम-धन्धे में अडचन डाल रहे  विरोधियों के स्वर नरम दिखेंगे। यदि घर परिवार की बात की जाय तो स्थिति परिस्थिति में ज्यादा अन्तर नहीं दिख रहा और आपको जीवन साथी के साथ विचार मिलाने का प्रयास स्वयं ही करना होगा । विपरीत लिंगी मित्रों के सहयोग से किसी भी काम में अच्छी शुरुआत करने का मौका मिल सकता है लेकिन उनसे ज्यादा निकटता वैवाहिक जीवन में दखल डाल सकता है , इसलिए इसे प्रोफ़ेशनल ही रखें । अपनी गलतियों को स्वीकारें और दूसरों में कमियां ना ढूंढे। सेहत की दृष्टि से समय सामान्य दिखता है ।

क्या सूर्य का गोचर धनु राशि में आपके लिए अच्छा होगा? जाने हमारे अनुभवी ज्योतिषियों से!

तुला:

तुला राशि के लिए तीसरे भाव में सूर्य का गोचर होगा और इसके प्रभाव से व्यावसायिक कार्यों को लेकर की जाने वाली भागदौड का उचित लाभ मिलेगा । आपको उचित समय का लाभ उठाना भी चाहिये । भाई बहिनों का सहयोग आपका मनोबल बढायेगा और उनकी सलाह आपके बहुत काम आने वाली है । शासन प्रशासन की तरफ़ से आपको सहयोग दिया जा सकता है । नौकरी पेशा लोग संयम से काम करते रहें। जबकि किये गये नये अनुबन्धों से सम्बन्धित दस्तावेजों को सम्भाल कर रखें । प्रेम सम्बन्धों के मामले में इस बात का ध्यान रखें कि अपनी बात साथी पर जबरदस्ती ना थोपें और कोशिस करे अपने काम को लेकर उनसे भी सलाह मांगे । यात्रा के दौरान सावधानी बरते और बाहर के मसालेदार भोजन का इस्तेमाल कम से कम करें ।

वृश्चिक:

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए धन भाव में सूर्य का गोचर हो रहा है और सूर्य आपके कर्म भाव का स्वामी है । कर्मेश का धन भाव से सम्बन्ध आपको आर्थिक सम्बृध्दि दिलाने में मदद करेगा । आय के नये स्रोतों का उदय होगा और यदि आपने पहले से कहीं निवेश किया हुआ है तो उसके अनुकूल परिणाम आने का भी योग बनता दिख रहा है । यदि कार्यक्षेत्र  बदलना चाह रहे हों तो प्रयास तेज कर दें सफ़लता मिलेगी और किसी अन्य नये क्षेत्र में निवेश करना चाह रहे हों तो किया जा सकता है । जहां तक घर परिवार की बात है तो इस दौरान घर का अच्छा माहौल रहेगा और घर में मांगलिक कार्य की चर्चा सम्भव है ।  घर के किसी अविवाहित सदस्य के लिए रिश्तेदारी से ही कोई अच्छा रिश्ता आ सकता है । स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और आपको क्रोध से बचने की सलाह दी जाती है ।

क्या सूर्य का गोचर धनु राशि में आपके लिए परेशानी ले कर आएगा? जाने उपाय हमारे अनुभवी ज्योतिषियों से!

धनु:

धनु राशि के जातकों के लिए सूर्य का गोचर उन्हीं की राशि और लग्न भाव में हो रहा है । ये सूर्य का गोचर धनु राशि में आपके लिए अनुकूल साबित होगा और भाग्य का भरपूर समर्थन आपको मिलेगा । कार्यक्षेत्र में बडी सफ़लता के साथ साथ प्रमोशन मिलने की भी सम्भावनायें बढ गई हैं। अब आपको बढी हुई नई जिम्मेदारियों को लेने के लिए खुद को तैयार रखना होगा । आपका उच्च पदस्थ लोगों से परिचय बढेगा और उनका सहयोग भी आपको मिलेगा । बेरोजगार जातकों को अच्छी खबर के साथ रोजगार की प्राप्ति सम्भव है । अनुभवी क्षेत्र में सीमित मात्रा में निवेश किया जा सकता है । परिवार के छोटे बडे सदस्यों के साथ पारदर्शिता का व्यवहार आपको सम्मान दिलायेगा। प्रेम सम्बन्धों के मामले में ग्रहगति से चल रहा तनाव प्यार में बदलकर रिश्तों में निकटता का आभास करायेगा ।

मकर:

मकर राशि के जातकों के लिए सूर्य का गोचर द्वादश भाव में होने से अनावश्यक खर्च का दौर बढ सकता है, साथ ही काम को लेकर भी भागदौड के साथ मेहनत बढ सकती है । परन्तु अन्य ग्रहों का गोचर दर्शाता है कि आपकी भाग दौड व्यर्थ नहीं जायेगी। भाग्य के भरोसे कार्यों को छोडना समझदारी नहीं होगी इसलिए ऐसी गलतियां बिल्कुल ना करें । अपनी योजनाओं को गुप्त रखें और जब तक योजना लागू नहीं हो जाती तब तक अविश्वासी लोगों से इसकी बिल्कुल चर्चा ना करें । घर परिवार का माहौल अच्छा रहेगा और मनोरंजक वातावरण के बीच आपका समय निकलेगा । परिवार के लोगों से अपनी समस्या शेयर करना मानसिक शान्ति देगा । अपनी निजी भावनाओं को प्रियजन के समक्ष रखें ताकि उन्हें आपको समझने में परेशानी ना हो और खुश रहने का प्रयास करें। सेहत सामान्य रहेगा ।

कुम्भ:

कुम्भ राशि के जातकों के लिए एकादश भाव में सूर्य का गोचर होगा । आपके व्यवहार और ईमानदारी को देखते हुये सामाजिक क्षेत्र में जिम्मेदारियां सौंपी जा सकती है जिसे आप बखूबी निभाने में सफ़ल रहेंगे । घर का वातावरण मनोनुकूल रहने की उम्मीद की जा सकती है और हो सकता है कि आप घर के लिए कुछ खास खरीददारी करें । पारिवारिक सदस्यों का भरपूर सहयोग आपको निरन्तर मिलता रहेगा । साथ ही भावनात्मक रिश्तों में बढोतरी होगी। आपके कार्यक्षेत्र में थोडी व्यसता देखी जा रही , इसके चलते सम्भव है कि आपने प्रियजन को पूरा समय ना दे पायें जिससे उनकी नाराजगी बढ सकती है इस ओर खास ध्यान दें । परन्तु इतना जरूर है कि इस दौरान आप कार्य क्षेत्र में संसाधनों का भरपूर इस्तेमाल कर पायेंगे और आपको इसका लाभ भी मिलेगा । सेहत सामान्य रहेगी।

मीन:

मीन राशि के लिए कर्म भाव में इस गोचर से बुधादित्य योग जो बनने जा रहा है इससे आपके कार्यक्षेत्र में अच्छी तरक्की देखी जा रही है और आपके द्वारा इस समय का पूरा फ़ायदा उठाया जाना चाहिये । ऐसा भी सम्भव है कि जो आपको अतिरिक्त जिम्मेदारिया कार्य स्थल पर दी गई थी उनसे थोडी-बहुत राहत भी मिल सकती है ।आपके मन में अपने काम-काज को लेकर जो गुप्त भय और भ्रम था वो कम होगा जिससे उत्साह और आत्मविश्वास बढेगा। खर्चे आपके बने रह सकते हैं लेकिन आय के नये स्रोत बनते भी दिख रहे हैं । भविष्य की बचत योजनाओं पर आपको काम करना चाहिये । प्रियजन का प्रोत्साहन आगे बढने में मदद करेगा और बच्चों की तरफ़ से सुखद समाचार मिल सकता है स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।

इस गोचर के दौरान सीखे गए सबक और अपने भीतर जगे साहस को याद रखें। हमें उम्मीद है कि हमारी भविष्यवाणियाँ आपको अवसरों का लाभ उठाने और चुनौतियों के लिए बेहतर ढंग से तैयार होने में मदद करेंगी! इस परिवर्तनकारी गोचर का आशीर्वाद आपकी यात्रा में आपका मार्गदर्शन करता रहे।

अगर आप व्यक्तिगत भविष्यवाणी चाहते हैं तो अभी हमारे ज्योतिषियों से बात करें सिर्फ 9 रुपये प्रति मिनट ।

For more, find us on Instagram.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

CommentLuv badge