Lunar Eclipse 2023- खण्डग्रास चन्द्रग्रहण 2023 तिथि, समय एवं स्थान

chandra grahan

इस बार चन्द्रग्रहण 28-29 अक्टूबर की मध्यरात्रि में पडेगा और यह सम्पूर्ण भारत में खण्डग्रास के रूप में दिखाई देगा। इस ग्रहण का स्पर्श मोक्षादि काल (भा.स्टैं.टा.) इस प्रकार होगा-

ग्रहण स्पर्श (प्रारम्भ) समय – 28 की मध्य रात्रि के बाद 01 बजकर 05 मिनिट पर शुरु होगा
ग्रहण का मध्य समय – 01 बजकर 44 मिनिट होगा
ग्रहणमोक्ष अर्थात समाप्त – 2 बजकर 24 मिनिट होगा
कुल समय अर्थात पर्वकाल होगा – 1 घं. 19 मि.
ग्रहण का सूतक इस ग्रहण का सूतक 28 अक्तूबर, 2023 ई. को सायं 4 बजकर 5 मिनिट पर प्रारम्भ हो जाएगा।

चन्द्रग्रहण (Lunar Eclipse 2023) के बारे में:

28 अक्टूबर को सायं 4 बजे से सायं 6 बजे तक चन्द्रोदय हो जाएगा तथा यह खण्डग्रास चन्द्रग्रहण 28 अक्टूबर की मध्य रात्रि पर्यन्त 01 बजकर 05 मिनिट प्रारम्भ होकर 2 बजकर 24 मिनिट पर समाप्त (मोक्ष) होगा। भारत के सभी नगरों में इसका प्रारम्भ, मध्य तथा मोक्ष रूप देखा जा सकेगा। इस ग्रहण में चन्द्रविम्ब दक्षिण की ओर से ग्रस्त दिखेगा। भारत के अतिरिक्त यह ऑस्ट्रेलिया, सम्पूर्ण एशिया, यूरोप, अफ्रीका, दक्षिणी-पूर्वी अमरीका, उत्तरी अमेरिका के उत्तरी-पूर्वी क्षेत्र , हिन्द महासागर, दक्षिणी प्रशान्त महासागर में दिखाई देगा। ऑस्ट्रेलिया, रूस के पूर्वी क्षेत्रों में इस ग्रहण का प्रारम्भ केवल चन्द्रास्त के समय ही दिखाई देगा। जबकि कैनेडा, ब्राजील के पूर्वी क्षेत्रों, दक्षिणी एटलांटिक महासागर में चन्द्रोदय के समय इसकी समाप्ति देखी जा सकेगी।

अपने जीवन पर चन्द्रग्रहण के प्रभाव के बारे में अभी ज्योतिषी से पूछें!

ग्रहण के समय क्या करें क्या न करें:

मन्त्र जाप , मन्त्र सिध्दि, तीर्थ स्थान, ध्यान, हवन और दान आदि करना कल्याणकारी होता है|
इस दौरान मूर्ति स्पर्श , भोजन, काम-भोगविलास, झगडा, निद्रा और नाखून नहीं काटने चाहिये|
गर्भवती महिलाओं को इस दौरान – शयन , सब्जी काटना, पापड सेंकना आदि कार्य नहीं करना चाहिये ।
रोग शान्ति के लिये इस दौरान महा महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें |

ग्रहण का राशियों पर प्रभाव:

यह खण्डग्रास चन्द्रग्रहण अश्विनी नक्षत्र तथा मेष राशि में घटित हो रहा है। इसलिए इस राशि एवं नक्षत्र में उत्पन्न जातकों को चन्द्रमा- राहु तथा राशि स्वामी मंगल का जप, दान करना कल्याणकारी रहेगा। इसके अलावा अन्यबारह राशि वालों के लिए इस ग्रहण का फल इस प्रकार होगा-

मेष

मेष राशि के जातकों को ग्रहण आपकी राशि में घटित हो रहा है तो इसके प्रभव से शारीरिक कष्ट, चोट आदि का भय के अलावा विरोधियों द्वारा नुकशान पंहुचाया जा सकता है अत: आपको सावधानी बरतनी है ।

वृषभ:

वृष राशि के जातकों को आर्थिक परेशानी से गुजरना पड सकता है और इसके अलावा मानसिक चिन्ता सम्भव है ।

मिथुन:

मिथुन राशि के जातकों के लिए चिंता की कोई बात नहीं है, आपको धन लाभ हो सकता है और कहीं से रुका हुआ पैसा वापस आ सकता है। इसके अलावा आपके लिए उन्नति का मार्ग प्रशस्त होगा

क्या आप इस चन्द्रग्रहण (Lunar Eclipse 2023) को आपके लिए बेहतर बनाने के उपाय जानना चाहते हैं? अभी हमारे विशेषज्ञ ज्योतिषियों से पूछें!

कर्क:

कर्क राशि की जातकों को शारीरिक कष्ट हो सकता है, कोई पुरानी बीमारी निकलकर सामने आ सकती हैं और आपके मन में एक गुप्त भय,चिन्त रह सकती है।

सिंह:

सिंह राशि के जातकों को संतान संबंधी परेशानी संभव है और संतान की तरफ से कोई ना कोई चिंता आपके सामने आएगी जिसकी वजह से आप परेशान हो सकते हैं । इसके अलावा कुछ अन्य विषय जो परिवार से जुड़ी हुई हो सकती है उनको लेकर भी चिंता का भाव व्याप्त रह सकता है।

कन्या:

कन्या राशि के जातकों को विरोधियों से सावधान रहना होगा और किसी भी कार्य में जल्दबाजी में निर्णय लेने से बचना होगा। आपको कहीं से आर्थिक लाभ का समाचार मिल सकता है परंतु साथ में आपके खर्च भी बढ़ेंगे ।

चन्द्रग्रहण (Lunar Eclipse 2023) का आप पर क्या प्रभाव पड़ेगा, इसके बारे में अधिक जानने के लिए हमारे विशेषज्ञ ज्योतिषियों से बात करें !

तुला:

तुला राशि के जातकों को अपने जीवन साथी को लेकर परेशानी का योग बन रहा है। आप अपने जीवन साथी को लेकर परेशान रह सकते हैं अत: उनका ध्यान रखें।

वृश्चिक:

वृश्चिक राशि के जातकों को शारीरिक कष्ट का योग बना हुआ है और मन में गुप्त चिंता रह सकती है। आपको अपने कार्यक्षेत्र में मेहनत अधिक करनी पड़ सकती है, इसके हिसाब से आपको परिणाम थोड़ा कम मिलेंगे ।

धनु:

धनु राशि के जातकों को कार्य में परेशानी और भाग दौड़ करनी पड़ सकती है, आने वाले परिणाम विलंब से आएंगे या लेट हो सकते हैं। इसके अलावा खर्च का योग बना हुआ है।

चन्द्रग्रहण (Lunar Eclipse 2023) का प्रत्येक व्यक्ति पर अलग-अलग प्रभाव पड़ता है! यह जानने के लिए कि इसका आप पर क्या प्रभाव पड़ेगा, अभी सर्वश्रेष्ठ ज्योतिषी से पूछें!

मकर:

मकर राशि के जातकों को किसी भी तरह की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है आपके लिए कार्य सिध्दि का योग बना हुआ है और आपके लिए आय के नए स्रोत पैदा हो सकते हैं । साथ ही कहीं से रुका हुआ धन भी आपको वापस मिल सकता है ।

कुम्भ:

कुंभ राशि के लिए भी चिंता की कोई बात नहीं है। आपके लिए भी उन्नति का मार्ग प्रशस्त होगा और कहीं से आपको आर्थिक लाभ मिल सकता है ।

मीन:

मीन राशि को जातकों को थोड़ा सी चिंता रह सकती है और आपको व्यर्थ की भाग दौड़ करनी पड़ सकती है, जिसमें आपका पैंसा खर्च हो सकता है और इसके अलावा आपका पैंसा कहीं फंस सकता है इसलिए आपको निवेश करने से बचना होगा ।

जबकि यह ब्लॉग 12 राशियों पर प्रभाव को संक्षेप में बताता है, चंद्रग्रहण का प्रभाव प्रत्येक व्यक्ति के लिए उनकी विशिष्ट जन्म कुंडली के आधार पर अलग-अलग होगा। इसका आप पर क्या प्रभाव पड़ेगा, यह जानने के लिए किसी विशेषज्ञ ज्योतिषी से परामर्श लेना हमेशा उपयोगी होता है!

👈 For quick information about your Weekly Horoscope September, subscribe to our YouTube channel !!

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

CommentLuv badge