गुरु का गोचर कुम्भ राशि में जानिए ये खास गोचर कैसा रहने वाला है विभिन्न राशियों के लिए !!

गुरु का गोचर कुम्भ राशि में जानिए ये खास गोचर कैसा रहने वाला है विभिन्न राशियों के लिए !!

5 अप्रैल- गुरु का कुम्भ राशि में गोचर का समय (24:23)

देवगुरु वृहस्पति 5 अप्रैल 2021 को मध्यरात्रि में (24:23) बजे मकर राशि से कुम्भ में प्रवेश करेंगे और इसी दिन बुध ग्रह पूर्व में अस्त हो जायेंगे । इसके बाद वक्री अवस्था में 14 सितम्बर को पुन: मकर राशि में आ जायेंगे। 

जबकि पुन: 20 नवम्वर को कुम्भ राशि में प्रवेश करेंगे। याने कि देवगुरु वृहस्पति इस साल बडी उटक पटक करने वाले हैं। आइये जानते हैं कि विभिन्न राशियों को गुरु ग्रह किस तरह प्रभावित करने वाले हैं।  

ये एक सामान्य फ़ल है जबकि आपकी जन्म कुण्डली में गुरु ग्रह की स्थिति क्या और कैसी है इस पर बहुत कुछ निर्भर करेगा । आप व्यक्तिगत तौर पर हमसे सम्पर्क कर सकते है।

गुरु का कुम्भ राशि में गोचर का अन्य राशियों में प्रभाव

मेष राशि

मेष गोचरआपके लिये नवम और द्वादश भाव के स्वामी होकर गुरु एकादश भाव में गोचर करेंगे । उम्मीद है कि ये गोचर आपको शुभ परिणाम प्रदान करेगा। आपके धन से जुडे मामलें नया मोड लेंगे और आय के नये स्रोतों का उदय होने से भी इंकार नहीं किया जा सकता है।

ये समय आपकी इच्छाओं और महत्वाकांक्षाओं की पूर्ति के लिए सर्वोत्तम समय हो सकता है। देश-विदेशी से भी आपको मान सम्मान के साथ आर्थिक लाभ प्राप्त हो सकता है।

नौकरी-व्यवसाय की दृष्टि से भी समय में सुधार होगा और नया काम शुरु करना चाह रहे हों तो किसी भी तरह की बुरानी नही है। यदि कुछ समस्याओं का सामना करना भी पडता है तो भी आप खुद को इन समस्याओं से बाहर ले जाने में सफ़ल रहेंगे ।

जहां एक ओर अविवाहितों को वैवाहिक सुख और आनन्द की प्राप्ति होगी वही विवाहितों के जीवन में चल रही परेशानी दूर होगी। सन्तान सुख की इच्छा रखने वाले जातकों को जल्दी ही शुभ समाचार मिलेगा।

प्रेम प्रसंगों की दृष्टि से भी समय अनुकूल दिख रहा है । विद्यार्थी वर्ग इस समय का फ़ायदा उठायें क्योंकि शिक्षा-साक्षात्कार में विशेष सफ़लता का योग बना हुआ है। स्वास्थ्य लाभ मिलेगा।

गुरु का कुम्भ राशि में गोचर क्या ये गोचर देगा नौकरी-व्यापार में लाभ । विस्तार से जानें

वृष राशि

वृष​ गोचरआपको आपके कार्य क्षेत्र में जिन समस्याओं का सामना करना पड रहा था उनका हल तो मिल जायेगा लेकिन कुछ नई चीजें निकल कर आयेंगी जो आपको तंग कर सकती हैं। धैर्य और संयम के साथ आपको काम करना होगा।

अपनी वर्तमान परिस्थितियों को बदलने के बारे में अभी विचार ना करें। क्योंकि ग्रह संकेत कर रहे हैं कि जल्दबाजी का फ़ैशला आपको कुछ समय बाद परेशानी में डाल सकता है ।

घर परिवार की यदि बात की जाय तो परिवार के किसी सदस्य को रोजगार या बडी सफ़लता मिलने से माहौल बदलेगा और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होगा। खर्चों को अपने नियन्त्रण में रखने की सलाह दी जाती है।

कार्यकारी या निजी यात्राओं के योग बनते नज़र आ रहे हैं और ये आपको नया अनुभव प्रदान करेंगे । ग्रहों का संकेत यह भी दर्शाता है  आपकी अध्यात्म के क्षेत्र में रुचि बढ़ सकती है।

और ऐसा होना आपके लिये शुभकारी संकेत है , इससे आपकी आत्मशक्ति बढेगी । स्वास्थ्की दृष्टि से समय अनुकूल कहा जा सकता है।

मिथुन राशि

मिथुन गोचरगुरु के भाग्य स्थान में गोचर करने से धर्म, अध्‍यात्‍म, कानून, उच्‍च शिक्षा, ज्ञान और भाग्‍य पर प्रभाव पडेगा । इसके फल स्वरूप आप अपनी मेहनत के बल पर अपने भाग्य का निर्माण कर पायेगें। भाग्य आपका पूरी तरह साथ देगा।

लेकिन कुछ मामलों में मिले जुले फ़ल की प्राप्ति होगी। आपके द्वारा लिये गये निर्णय सही साबित होंगे । लोग भी आपसे सलाह लेना पसन्द करेंगे । काम-काज की स्थिति में सुधार होने की सम्भावना से इंकार नहीं किया जा सकता ।

आप पूरे आत्मविश्वास के साथ कार्यों को पूर्ण कर सकेंगे। विवाहित जीवन में आप आनन्द का अनुभव करेंगे और जीवन-साथी द्वारा आपको कोई खुश खबरी भी मिल सकती है।

सामाजिक मान-सम्मान में वृद्धि होने की उम्मीद के साथ किसी धार्मिक यात्रा पर भी जा सकते हैं। शिक्षा-साक्षात्कार और स्वास्थ्य के लिये ग्रहों का समर्थन आपके साथ है।

गुरु का कुम्भ राशि में गोचर क्या ये गोचर देगा नौकरी-व्यापार में लाभ । विस्तार से जानें

कर्क राशि

कर्क गोचरकिसी न किसी वजह से आपके चल रहे कार्यों में व्यवधान उत्पन्न हो सकता है जिसकी वजह से शुरुआत में थोडे मानसिक तनाव से गुजरना पड सकता है परन्तु किसी भी स्थिति और परिस्थिति में मन में नकारात्मक विचारों का संचार ना होने दें

बल्कि कार्यों को सुचारु रूप से गति देने के लिये सलाह लेकर ही आगे बढने की योजना बनाने की जरूरत होगी। इस बात का खास ध्यान रखें कि चाहे घर हो या बाहर आपको जल्दबाजी और भावनात्मक निर्णय तंग कर सकते हैं।

परन्तु समाज में आपके मान सम्मान में वृद्धि होगी और आपकी ईमानदारी को देखते हुये कुछ जिम्मेदारिया भी दी जा सकती है।

विवाहित जातकों के दांपत्य जीवन में उतार-चढ़ाव के बाद भी समय के साथ स्थितियां नियन्त्रण में रहेंगी। प्रेम प्रसगों की दृष्टि से समय स्थिर कहा जा सकता है । कुछ नये लोगों से भी मिलने का योग बन रहा है। स्वास्थ्य सामान्य रहेगा।

सिंह राशि

सिंह गोचरइस खास और अहम गोचर से ऐसा कह सकते हैं कि आपकी नौकरी और व्यापार की स्थिति में सन्तोषजनक सुधार होगा। यद्यपि दौड-भाग रहेगी लेकिन मेहनत का पूरा फ़ल हाशिल करने में आप सफ़ल रहेंगे । ऐसे जातक जो साझेदारी में कोई व्यापार आदि पूर्व से करते आ रहे हैं 

उनको थोडा पारदर्शिता के साथ काम करने की सलाह दी जाती है। प्रयास यही करें कि किसी भी स्थिति में दोनों के बीच गलत फ़हमियां पैदा न हों।

अब यदि दाम्पत्य जीवन की बात की जाय तो किन्ही कारणों से जीवनसाथी के साथ विचार मिलाने में दिक्कतें आ सकती हैं परन्तु आपको सलाह है कि अपने पार्टनर की भावनाओं का ख्याल जरूर और स्थितियों का हर सम्भव प्रयास करें।

विद्यार्थियो के लिये समय अनुकूल कहा जा सकता है। यात्रा आदि में सावधानी अपेक्षित है।

गुरु का कुम्भ राशि में गोचर क्या ये गोचर देगा नौकरी-व्यापार में लाभ । विस्तार से जानें

कन्या राशि

कन्या गोचरनौकरी पेशा जातकों के लिये समय में बहुत बडा बदलाव तो नहीं कहा जा सकता लेकिन इतना जरूर है कि अपने साथ में काम-काज करने वाले लोग ही आपके लिये मुसीबतें पैदा कर सकते हैं या आपकी शिकायत बडे अधिकारियों भी से कर सकते हैं

अत: आपको टाइम मैनेजमेंट का खास ध्यान रखना होगा। और कोई भी ऐसी जिम्मेदारी ना लें जिसमें आपको शंका हो कि इसे आप पूरा नहीं कर पायेंगे । कहने का तात्पर्य यह है कि स्वयं अपने पैरों में कुल्हाडी मारने की स्थिति पैदा ना हो ऐसा ध्यान रखें।

शान्ति भाव से काम करते रहेंगे तो जीवन यापन और जरूरतों को पूरा करने लायक धन आप आसानी से अर्जित कर सकेगे। फ़िल्हाल आर्थिक दृष्टि से उतार चढाव देखने को जरूर मिलेगा और खुलकर खर्च शायद ना कर पायें।

शिक्षा-साक्षात्कार के परिणाम पूर्णतया मनोनुकूल शायद ना आयें अत: धैर्य बनाये रखें । सन्तान पक्ष की तरफ़ से भी किसी न किसी तरह की चिन्ता सम्भव है , बच्चों को पूरा समय दें। 

प्रेम प्रसंगों सामान्य चलेगें और स्वास्थ्य को लेकर लापरवाही न बरतें।

गुरु का राशि परिवर्तन अविवाहितों और संतान के इच्छुक जातकों को देगा शुभ समाचार । जानें क्या सावधानियां बरतें

तुला राशि

तुला गोचरये गोचर आपके लिये भौतिक सुख सुविधाओं में इजाफ़ा करेगा और पूर्व से अटके लटके पडे सभी कार्यों को अचानक किसी मददगार के माध्यम से सही दिशा मिलेगी , जिससे आप प्रसन्नता का अनुभव करेंगे । यदि कोई पुरानी प्रॉपर्टी बेचने या नई खरीदने की योजना बन रही हो तो सफ़लता मिलने के आसार हैं।

नौकरी आदि के लिये प्रतियोगिता सम्बन्धि परीक्षाओं के परिणाम अनुकूल आने के आसार हैं। यदि आप उच्च शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं तो सफ़लता मिलेगी और विद्यार्थियों को देश विदेश से भी लाभ आदि केअवसर प्राप्त होंगे।

सन्तान की इच्छा रखने वाले जातको की मनोकामना पूर्ण होती दिख रही है जबकि अविवाहितों के लिये भी मनपसन्द रिश्ते आयेंगे। अन्य सभी दृष्टि से समय पक्ष में दिखता है अत: समय का लाभ उठाया जाना चाहिये। स्वास्थ्य लाभ होगा।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक गोचरनौकरी व्यवसाय और निजी मसलों से सम्बन्धित यात्रा का संयोग बनेगा और नये परिचय क्षेत्र के आधार पर आपके अन्दर जबरदस्त मनोबल और आत्मविश्वास देखने को मिलेगा। सिर्फ़ आपको सलाह दी जाती है कि महत्वपूर्ण कार्यों में लापरवाही न बरतें

और जिम्मेदारी वाले कार्यों को अपनी देखरेख में ही रखें और करें। भ्रम से बचें और प्रलोभन वाली व्यर्थ की योजनाओं में समय और पैसा नष्ट ना करें।

पैतृक सम्पति को लेकर भाइयों में चल रहा मनमुटाव किसी बडे बुजुर्ग या रिश्तेदार के हस्तक्षेप से दूर होगा। शिक्षार्थियों के लिये समय मन मुताबिक परिणाम देने वाला रहेगा और प्रेम प्रसंगों को भी नई दिशा मिल सकती है।

यदि बात घर परिवार की करें तो आपके परिवार में लंबे समय से चली आ रही तनातनी खत्म होगी और अनुकूल माहौल तैयार होगा। नया सदस्य भी परिवार में जुड सकता है। स्वास्थ्य सामान्य रहेगा।

अपनी कुंडली के कमजोर गुरु को कैसे बनाएं बलवान जानें

धनु राशि

धनु गोचरभाई बहिनों के विशेष स्नेह के पात्र बनेंगे परन्तु इसी के बीच कुछ खास चीजों के लिये उन्ही का विरोध भी सहना पड सकता है । पराक्रम में कमी का आभास होगा जबकि रुका हुआ पैंसा भी किसी खास जानकार के माध्यम और दबाव से वापस आने के रास्ते खुलेंगे ।

नौकरी पेशा जातक योग्यता के बल पर अतिरिक्त जिम्मेदारी को स्वीकारने के लिये खुद को सक्षम समझेंगे और स्थान परिवर्तन की इच्छा बलवती होगी । व्यवसाय के विस्तार के लिये समय अनुकूल कहा जा सकता है

और नये क्षेत्र में किसी अनुभवी की मदद लेकर विस्तार की योजना बनाना गलत नहीं होगा। अपने सामाजिक सम्मान का ध्यान रखना होगा जबकि बोलचाल के समय शब्दों के चयन की सलाह दी जाती है ।

लोगों को बिना मांगे सलाह देने की गलती को ना दोहरायें और उधारी से जितने दूर रहेंगे उतना ही सुरक्षित महसूस करेंगे । परिवार की तरफ़ से किसी बडी चिन्ता नहीं होनी चाहिये । स्वास्थ सामान्य रहेगा । यात्रा सावधानी से करें।

गुरु का राशि परिवर्तन अविवाहितों और संतान के इच्छुक जातकों को देगा शुभ समाचार । जानें क्या सावधानियां बरतें

मकर राशि

मकर गोचरआपकी राशि से गुरु अगली राशि में प्रवेश कर रहे हैं, अत: इतना तो जरूर है कि जिन चीजों में आप दिक्कतें महसूस कर रहे थे वे चीजें शीघ्र ही सामान्य गति पकडेंगे । खुले हाथ से खर्च कर सकेंगे और आय के नये स्रोतों का उदय पूर्व में किये प्रयासों के बल पर होगा।

विदेशी स्रोतों से भी धन लाभ होने के आसार हैं। नौकरी-व्यवसाय की दृष्टि से ग्रहों की अनुकूलता बनी रहेगी और आप स्वच्छन्द भाव से भविष्य के निर्णय ले पायेंगे ।

परिवार के साथ मिलकर आपको शुभ कार्यों में खर्च करने का शुभ अवसर प्राप्त होगा ही साथ ही धार्मिक अनुष्ठान में शामिल होने का भी मौका मिलेगा। अविवाहितों के विवाह की चिन्ता दूर होगी और शीघ्र ही घर पर मांगलिक कार्य की योजना बन सकती है।

सन्तान की इच्छा रखने वाले दम्पत्ति को शुभ समाचार मिल सकता है। विद्यार्थियों के लिये भी समय पक्ष का है और स्वास्थ उत्तम रहेगा।

अपनी कुंडली के कमजोर गुरु को कैसे बनाएं बलवान जानें

कुम्भ राशि

Aquarius moon Signsआपकी राशि में गुरु का संचरण हो रहा है और इसके प्रभाव जहां आपके मान सम्मान में वृध्दि के संकेत दिखाई दे रहे हैं वहीं इसका बहुत बडा प्रभाव आपके सामाजिक परिवेश पर भी पडेगा । आप जिस तरह का माहौल अपने आस पास देखना चाहते हैं या बनाना चाहते है

निश्चित तौर पर आगे आपको ऐसा ही प्राप्त होगा। यदि आप व्यवसायी हैं तो आपको सकारात्मक होने की जरूरत है निश्चित तौर पर आपके प्रयास सार्थक होने वाले हैं और ये समय आपके व्यापार के विस्तार करने का समय है।

अपनी योजनाओं को बनाये और लागू होने तक उसकी गोपनीयता बनाये रखें। यदि आप कोई नया व्यवसाय शुरू करना चाहते है तो कर सकते हैं।

नौकरी पेशा जातक यदि स्थान परिवर्तन करना चाहते हैं तो प्रयास तेज कर दीजिये। जहां तक बात घर परिवार की है तो घर-परिवार में कोई नया मेहमान आ सकता है यानि कि संतान सुख पाने की इच्छा रखने वालों की कामना पूर्ण होने वाली है।

अविवाहितों के लिये मनपसन्द रिश्ते आयेंगे  और स्वास्थ्य उत्तमाभास देगा।

गुरु का राशि परिवर्तन अविवाहितों और संतान के इच्छुक जातकों को देगा शुभ समाचार । जानें क्या सावधानियां बरतें

मीन राशि

Pisces Horoscope 2021निश्चित तौर पर अनावश्यक खर्चों का जोर बढ सकता है और आर्थिक कमी के चलते आपके कई काम रुक भी सकते हैं। यदि आपने समय रहते आर्थिक योजनाओं की रूपरेखा नहीं बनाई तो दिक्कते आ सकती हैं । व्यवसायी लोग खासकर ध्यान रखें कि चल रहे व्यवसाय में ही खुद को व्यस्त रखे।

नये काम की शुरुआत के लिये अभी थोडा रुकने की जरूरत है। इस दौरान आपको मानसिक और शारिरिक परेशानियां से भी गुजरना पडेगा और आपको कम समय में अधिक पैंसा कमानीवाली योजनायें खूब भायेंगी ।

परन्तु आपको इस तरह की सोच से बचने की सलाह है। बाकी घर परिवार की स्थिति मे बहुत ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलेगा ।

विद्यार्थी वर्ग अपने मन को एकाग्र रखने का प्रयास करें और भोग विलास की चीजों में रुचि ना दिखायें। यदि पूर्व से किसी यात्रा का योग बना हुआ हो तो सावधानी बरतें और खास्कर कीमती सामान का ध्यान रखें। 

अपनी कुंडली के कमजोर गुरु को कैसे बनाएं बलवान जानें

👈 जल्द जानकारी के लिए सब्सक्राइब कीजिये हमारे यूट्यूब चैनल को ।।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

CommentLuv badge
%d bloggers like this: