अक्षय तृतीया 2024: तिथि, समय और महत्व

अक्षय तृतीया 2024

अक्षय का अर्थ है कभी न खत्म होने वाला , कहने का तात्पर्य ये है कि इस दिन किये जाने वाले कार्यों का फ़ल या पुण्य कभी खत्म नहीं होता और तृतीया का अर्थ है तीन याने कि तीन गुना फ़ल की प्राप्ति । ऐसा माना जाता है कि इस दिन किये जाने वाले कार्यों का तीन गुना शुभ फ़ल प्राप्त होता है और इसे एक अबूझ मुहुर्त के रूप में सदियों से लिया जाता है । इस दिन भगवान परशुराम जी का जन्मोत्सव भी मनाया जाता है । अक्षय तृतीया बडी ही पवित्र और पुण्य़प्रदा एवं महासुख व सौभाग्य प्रदान करने वाली तिथि मानी जाती है । क्योंकि त्रेतायुग (कल्पभेद से सतयुग ) का शुभारम्भ भी इसी तिथि से हुआ था । इस कारण भी इस तिथि को किये गये तीर्थ स्नान, दान, जप , तप,होम, देव-पितृ तर्पण आदि शुभ कर्मों का फ़ल अनन्त गुणा मिलता है । इस तिथि को स्वयं सिध्द मुहुर्त के रूप में भी जाना जाता है

इस अक्षय तृतीया 2024 पर तीन गुना फल पाने के लिए आपको क्या करना चाहिए? अभी विशेषज्ञ ज्योतिषी से पूछें!

दूसरे शब्दों में कहें तो प्रत्येक वर्ष वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया तिथि के रूप में मनाया जाता है। इस वार यह तिथि शुक्रवार 10 मई 2024 को पड रही है। हमारे पौराणिक धर्म ग्रंथों के अनुसार ऐसी भी मान्यता रही है कि इस दिन बिना पंचांग देखे सभी शुभ व मांगलिक कार्य जैसे कि समस्त विवाह सस्कारादि ,नूतन गृह-प्रवेश, वधू प्रवेश, चल – अचल सम्पत्ति खरीदना , नई नौकरी-व्यापारादि का शुभारम्भ , सामाजिक, धार्मिक संस्थाओं का शुभारम्भ या स्थापना, नये क्षेत्र में निवेश, सोना-चाण्दी के आभूषण आदि खरीदना बहुत ही शुभ माना जाता है । 

इसके अलावा ऐसा भी कहा जाता है कि भगवान विष्णु ने नर-नारायण, हयग्रीव और परशुराम जी का अवतरण के अलावा ब्रह्माजी के पुत्र अक्षय कुमार का आविर्भाव भी इसी दिन हुआ था। और तो और इसके अलावा महाभारत युद्ध और द्वापर युग का समापन और त्रेता युग का आरम्भ भी इसी दिन से माना जाता है । ऐसा भी माना जाता है कि इस दिन सभी सनातनी अपने या स्वजनों द्वारा किए गए जाने-अनजाने अपराधों के लिए सच्चे मन से ईश्वर से क्षमा प्रार्थना करने पर भगवान सभी अपराधों को क्षमा कर देते हैं ।

अक्षय तृतीया 2024 आपके लिए क्या लाभ लेकर आएगी? अभी विशेषज्ञ ज्योतिषी से पूछें!

अब प्रश्न ये है कि सुख-सौभाग्य और आनन्द की प्राप्ति के लिए इस बार अक्षय तृतीया पर क्या खरीदें ? तो हम आपको बताते चलें कि सोना, चान्दी खरीदने के लिए किसी भी प्रकार की राशि का विचार आम तौर पर नहीं किया जाता क्योंकि ये सुख सौभाग्य को बढाने के लिए इस दिन खरीदा जाता है परन्तु कुछ अन्य चीजें भी राशि अनुसार खरीदी जा सकती है जैसे कि मेष और वृश्चिक राशि के जातक इस दिन ताम्रपत्र में बना हुआ मंगल यन्त्र , वृष और तुला राशि के जातक चान्दी के पत्र पर बना हुआ श्री यन्त्र या शुक्र यन्त्र , मिथुन और कन्या राशि के जातक पंच धातु पर बना हुआ गणपति यन्त्र या बुध यन्त्र , कर्क राशि के जातक चान्दी के पत्र पर बना हुआ चन्द्र यन्त्र ,सिंह राशि के जातक ताम्रपत्र पर बना हुआ सूर्य यन्त्र धनु और मीन राशि के जातक पंचधातु में निर्मित गुरु यन्त्र, और मकर तथा कुम्भ राशि के जातकों के लिए अष्ट धातु में निर्मित नवग्रह यन्त्र खरीदकर कार्य स्थल या घर के मन्दिर में रखना शुभ रहेगा,  इससे सुख सौभाग्य और उन्नति मिलेगी ।

क्या आप इस अक्षय तृतीया पर अपनी संपत्ति को तीन गुना बढ़ाना चाहते हैं? विश्वसनीय ज्योतिषी से पूछें कि कैसे!

अक्षय तृतीया 2024 शुभ मुहुर्त:

अक्षय तृतीया 2024: शुक्रवार, 10 मई 2024
अक्षय तृतीया 2024 पूजा मुहूर्त – प्रात: 05:33 बजे दोपहर 12:18
कुल अवधि – 06 घण्टे 44 मिनट

तृतीया तिथि प्रारम्भ – 10 मई 2024 को प्रात: 04:17 बजे से
तृतीया तिथि समाप्त – 11 मई 2024 को 02:50 ए एम बजे

For more, find us on Instagram.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

CommentLuv badge