इस बार अक्षय तृतीया पर किन खास राशियों पर बरसेगी मां लक्ष्मी जी की कृपा जानें!

अक्षय-तृतीया-2023

अक्षय तृतीया वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को कहते हैं। इस वार यह तिथि 22 अप्रैल 2023 को होगी। यद्यपि पूर्वी भारत के कुछ क्षेत्र जैसे असम, अरुणाचल प्रदेश और बंगाल आदि जहां सूर्योदय 23 तारीक को प्रात: 05:15 से पहले हो रह हो तो वहां ये त्योहार 23 अप्रैल को मनाया जायेगा।

पौराणिक ग्रंथों के अनुसार इस दिन किये गये किया जाने वाला स्नान-दान, पूजा-पाठ, जप-तप, होम के अलावा पित्र श्राध्द-तर्पण आदि सभी सत्कर्मो का फ़ल अक्षय होता है अर्थात कभी खत्म नही होता और अनन्त गुना फ़ल की प्राप्ति होती है।

इस दिन बिना पंचांग देखे सभी शुभ कार्य जैसे विवाह संस्कारादि ,गृह-प्रवेश, नवीन वस्त्र, घर, भूखंड, वाहन तथा सोने चान्दी की खरीददारी करना बहुत शुभ है। यह तिथि स्वयंसिद्ध मुहूर्तो में से एक मानी गई है।

ऐसा कहा जाता है कि भगवान विष्णु ने नर-नारायण, हयग्रीव और परशुराम जी का अवतरण के अलावा ब्रह्माजी के पुत्र अक्षय कुमार का आविर्भाव भी इसी दिन हुआ था। साथ ही महाभारत युद्ध और द्वापर युग का समापन और त्रेता युग का आरम्भ भी इसी दिन से माना जाता है।

पढ़ें: 12 राशियों के लिए मई 2023 राशिफल

सुख-सौभाग्य और आनन्द की प्राप्ति के लिये इस बार अक्षय तृतीया पर क्या खरीदें ?

अक्षय तृतीया के दिन नवीन वस्त्र, आभूषण आदि धारण करना, नई संस्था का गठन ,स्थापना या उदघाटन का कार्य, कार्यक्षेत्र में निवेश , श्रेष्ठ माना जाता है। अतः आज के दिन अपने दुर्गुणों को भगवान के चरणों में सदा के लिए अर्पित कर उनसे सदगुणों का वरदान माँगने की परंपरा भी है।

इस दिन सभी के कल्याण के लिये और अपने जीवन के उध्दार के लिये पूजा-पाठ जरूर करना चाहिये। आगे हम बतायेंगे कि किस राशि के लोगों को इस शुभ अवसर पर क्या खरीदना शुभ रहेगा।

वैसे तो सोना, चान्दी खरीदने के लिये किसी भी प्रकार की राशि का विचार आम तौर पर नहीं किया जाता क्योंकि ये सभी की आवश्यकता है लेकिन अक्षय तृतीया को ध्यान में रखते हुये हम कुछ विशेष सुझाव दे रहे हैं ।

मेष राशि के लिए अक्षय तृतीया पर सुझाव -

मेष राशि के जातकों को इस बार ताम्रपत्र में बना हुआ मंगल यन्त्र और अपने आराध्य देव की ताम्बे की बनी हुई मर्ति को खरीदकर विधिवत अपने घर या कार्यालय के मन्दिर में स्थापित करना शुभ मंगलदायक रहेगा। इससे आपके जीवन की सभी बाधायें दूर होंगी । 

इसके अलावा सोने, चान्दी और ताम्बे के सिक्के बर्तन और लाल मसूर की दाल खरीदना अच्छा रहेगा। क्योंकि दान का विशेष महत्व बताया गया है तो आप श्रध्दानुसार जरूरतमन्दों को दान भी कर सकते हैं।

वृष राशि के लिए अक्षय तृतीया पर सुझाव -

प्रिय वृष राशि के जातकों चान्दी के पत्र पर श्री यन्त्र या शुक्र यन्त्र की स्थापना अपने घर या ओफ़िस के मन्दिर में कर सकते हैं । इसके अलावा हीरा रत्न और चान्दी के सिक्के, बर्तन आदि खरीदना शुभ रहेगा। अपने पैंसो से चावल खरीदकर अपने हाथों से जरूरत्मन्दों को दान करना भी शुभफ़लदायक रहेगा ।

मिथुन राशि के लिए अक्षय तृतीया पर सुझाव -

मिथुन राशि के जातकों के लिये अपने घर या कार्य स्थल के मन्दिर में पंच धातु पर बना हुआ गणपति यन्त्र या बुध यन्त्र की स्थापना करना उन्नति कारक रहेगा। इसके अलावा कांसे के बर्तन सोने चान्दी के आभूषण आदि खरीदा जा सकता है और जरूरत मन्दों को हरे रंग के कपडे और हरी मूंग दाल खरीदकर दान करने से जीवन में खुशियां और आनन्द की प्राप्ति होगी।

अक्षय तृतीया के बारे में अधिक जानने के लिए हमारे विशेषज्ञ ज्योतिषियों से बात करें

कर्क राशि के लिए अक्षय तृतीया पर सुझाव -

कर्क राशि के जातको के लिये चांदी के सिक्के, बर्तन खरीदना सबसे शुभ रहेगा लेकिन यदि चान्दी के पत्र पर चन्द्र यन्त्र बनवाकर घर में उसकी स्थापना करवाते हैं तो अति उत्तम रहेगा। इसके अलावा जरूरतमन्दों को चावल या चीनी दान किया जा सकता है।

सिंह राशि के लिए अक्षय तृतीया पर सुझाव -

सिंह राशि के जातकों के लिये इस शुभ अवसर पर ताम्रपत्र पर सूर्य यन्त्र बना हुआ खरीदकर स्थापना करना सबसे शुभ और पुण्य़फ़लदायी है । इसके अलावा सोना, चान्दी भी खरीद सकते हैं । और इन्हीं से सम्बन्धित अन्य चीजों और शेयर में निवेश किया जा सकता है।

कन्या राशि के लिए अक्षय तृतीया पर सुझाव -

कन्या राशि के जातको को पंच या अष्ट धातु में बना हुआ बुध ग्रह का यन्त्र या सर्वार्थ सिध्द यन्त्र खरीदकर पूजा स्थल पर स्थापना करनी चाहिये इससे काम में आने वाली बाधायें दूर होंगी और प्रगति का रास्ता खुलेगा । इसके अलावा कांसे, सोने,चान्दी आदि में भी निवेश किया जा सकता है ।  हरी मूंग दाल खरीदकर गरीबों को देने से उनकी दुआओं का भी लाभ होगा।

तुला राशि के लिए अक्षय तृतीया पर सुझाव -

तुला राशि के जातकों चान्दी के पत्र पर लक्ष्मी, कुबेर या शुक्र यन्त्र की स्थापना अपने घर या ओफ़िस के मन्दिर में कर सकते हैं । इसके अलावा हीरा रत्न और चान्दी के सिक्के, बर्तन आदि खरीदना शुभ रहेगा। अपने पैंसो से सफ़ेद चीजें खरीदकर अपने हाथों से जरूरत्मन्दों को दान करना भी शुभफ़लदायक रहेगा ।

वृश्चिक राशि के लिए अक्षय तृतीया पर सुझाव -

वृश्चिक राशि के जातको ताम्रपत्र या पंच धातु में बना हुआ हनुमान यन्त्र या मंगल यन्त्र खरीदकर विधिवत अपने घर या कार्यालय के मन्दिर में स्थापित करना शुभ मंगलदायक रहेगा। इसके अलावा सोने, चान्दी और ताम्बे के सिक्के बर्तन और लाल मसूर की दाल खरीदना अच्छा रहेगा। लाल चीजें श्रध्दानुसार जरूरतमन्दों को दान करने से भी कल्याण होगा।

धनु राशि के लिए अक्षय तृतीया पर सुझाव -

धनु राशि वाले जातकों के लिये पीली धातु से बनी चीजें या आभूषण खरीदना शुभ रहेगा, कह सकते हैं कि सोना और पीतल से बनी चीजें आप जरूर खरीदें और सम्भव हो तो पंचधातु में निर्मित गुरु यन्त्र की विधिवत घर में प्रतिष्ठा करायें । और सम्भव हो तो तीर्थ स्थान पर जाकर स्नान और दान पुण्य अवश्य करें विशेष लाभ होगा।

मकर व कुम्भ राशि के लिए अक्षय तृतीया पर सुझाव -

अष्ट धातु में निर्मित नवग्रह यन्त्र खरीदकर कार्य स्थल और घर के मन्दिर में रखना शुभ रहेगा। इससे भाग्य वृध्दि होगी। काला कपडा या काले तिल आदि धार्मिक स्थल पर जाकर जरूरत मन्द लोगों को देना भी पुण्य़फ़लदायी रहेगा ।

मीन राशि के लिए अक्षय तृतीया पर सुझाव -

मीन राशि वाले जातकों के लिये पीली धातु से बनी चीजें या आभूषण खरीदना शुभ रहेगा। सोना और पीतल खरीदने के अलावा चने की दाल आदि खरीदकर दान करना भी शुभ फ़लदायी होगा।

अक्षय तृतीया पूजा मुहूर्त -
अक्षय तृतीयाशनिवार, अप्रैल 22, 2023
पूजा का शुभ मुहुर्तप्रात: 07:50 से दोपहर 12:20 तक
कुल अवधि04 घंटे 30 मिनट
तृतीया तिथि प्रारम्भप्रात: 07:49 अप्रैल 22, 2023 से
तृतीया तिथि समाप्तप्रात: 07:47 अप्रैल 23, 2023 तक
जानें और सभी पूजा के महत्व

For more, find us on Instagram.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

CommentLuv badge