लोग शाम के बाद नाखून क्यों नहीं काटते ?

भारतीय सभ्यता के अन्तर्गत मनुष्य के जीवन से जुडी बहुत सी चीजें ऐसी हैं जो हमें आज के समय में कुछ अजीब सी लगती हैं  जैसे कि कपडे कब धारण करने चाहिए? नये आभूषण कब धारण करने चाहिए?, तेल कब लगाना चाहिए? हजामत कब बनानी चाहिए?, नया जूता कब पहनना चाहिए? आदि आदि । इन्हीं में से एक है कि नाखून कब काटने चाहिए या फ़िर शाम के बाद नाखून नहीं काटने चाहिए । निश्चित तौर पर शाम के बाद नाखून ना काटने के पीछे कोई न कोई रहस्य जरूर रहा होगा। भले ही आज के वैज्ञानिक और तेजी से भागती दुनिया में कई चीजे हमें फ़िजूल की या अन्धविश्वास की लगती है लेकिन हमें इस बात को मानना चाहिए कि भले ही वे नियम हों, अन्धविश्वास हो या वैज्ञानिक कारण हो या फ़िर ज्योतिष के साथ इसे जोडा गया हो लेकिन ये बात सच हो सकती है कि इसका कोई न कोई कारण रहा होगा ।

जानना चाहते है की क्या करने से आपकी ज़िन्दगी बेहतर हो सकती है ? अभी हमारे ज्योतिष से पूछिए ।

सामान्य दृष्टि से देखा जाय तो नाखून हमारे हाथों का आभूषण भी हैं , ये हमारी रक्षा भी करते हैं और हमारे काम में सहायक भी होते हैं । यदि भगवान ने हाथ और पैरों में नाखून की व्यवस्था बनाई है तो इसका हमारे जीवन के साथ सम्बन्ध जरूर होगा । जब हम दैनिक रूप से कार्य करते हैं तो गन्दगी हमारे नाखून के अन्दर फ़ंस जाती है और उसमें वैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं जो खाना खाते समय हमारें पेट में जाकर हमें गम्भीर रूप से बीमार कर सकते है । इसलिए  भी नखून काटे जाते हैं । दूसरा पुराने समय में नाखून काटने के लिए  सुविधा अर्थात सही औजार ना होने से भी शाम के बाद नाखून नहीं काटने की सलाह दी जाती थी ।

आपके लिए क्या सलाह ठीक रहेगी ? अभी हमारे विशेषज्ञ ज्योतिषी से पूछे  ।

लेकिन आजकल लोग बहुत ही पढे लिखे और सभ्य हो गये जो कि नाखूनों की सफ़ाई रखते हैं और आजकल लडकियां लम्बे नाखून रखकर इसे फ़ैशन की तरह लेती हैं । पौराणिक कथाओं में आता है कि नाखून नकारात्मक ऊर्जा के स्रोत भी होते हैं अत: नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए सही समय पर नाखून काटे जाने चाहिए  । जैसे दिन को सकारात्मक और रात या अन्धेरे को नकारात्मकता के रूप में देखा जाता है, उसी तरह  शाम के बाद नाखून काटने से नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ जाता है । साथ ही ऐसा कथन है कि शाम के बाद नाखून काटने से घर और जीवन में दरिद्रता आती है इसलिए  भी शाम के बाद नाखून काटने से बचना चाहिए  । इसके अलावा सुबह और शाम को हम भगवान की पूजा करते हैं ताकि हमारे जीवन में दु:ख दरिद्री या कोई बडी परेशानी ना आये और हमारे घर में बीमारी का वास ना हो और हम हमेशा कर्ज मुक्त रहें । हम लक्ष्मी जी की पूजा करते हैं इसलिए भी शाम के बाद नाखून नहीं काटने  चाहिए  । इसमें भी क्षेत्र के हिसाब से शाम के बाद नाखून ना काटने का अलग -अलग मत हो सकता है । 

एक अनुभवी ज्योतिषी आपको सही मार्गदर्शन दे सकता है जो आपका जीवन बदल सकता है। अभी विशेषज्ञ ज्योतिषियों से बात करें ।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

CommentLuv badge