खेलें होली अपने शुभ रंग के संग: कौन सा रंग है आपके लिए भाग्यशाली

शुभ-होली

मेष राशि:

मेष राशि के स्वामी मंगल ग्रह हैं और मंगल ग्रह पराक्रम के कारक भी माने जाते हैं। मंगल ग्रह का वर्ण लाल है, अत: होली के दिन लाल रंग और गुलाल से खेलना शुभ रहेगा । आप चाहें तो गुलाबी रंग से भी खेल सकते हैं ।

वृष राशि:

वृष राशि के स्वामी और शुक्र ग्रह श्वेत वर्ण के हैं । अत: होली के दिन वृष राशि के जातकों के लिये सफ़ेद या क्रीम रंग से होली खेलना शुभ रहेगा । आप चाहें तो मिश्रित रंग में थोडी सी दही मिलाकर भी खेल सकते हैं ।

मिथुन राशि:

मिथुन राशि के स्वामी बुध ग्रह हैं और बुध ग्रह बुध्दि के कारक भी माने जाते हैं। बुध ग्रह का वर्ण हरा है, अत: होली के दिन यदि इन दोनों ही राशि के जातकों के लिये हरे रंग के अलावा मिश्रित रंग से होली खेलना शुभ रहेगा ।

कर्क राशि:

कर्क राशि के स्वामी ग्रह चंद्रमा हैं और चंद्रमा मन के कारक माने जाते हैं। होली के अवसर पर सफ़ेद रंग या सिल्वर कलर से खेलना इनके लिये शुभ रहेगा । इसके साथ ही होली के शुभ अवसर पर पंचगव्य, दूध, शंख सीप, श्वेत चन्दन, स्फ़टिक के साथ गंगाजल मिलाकर स्नान करना इनके लिये सुखदायी और शुभफ़लदायी रहेगा ।

सिंह राशि:

सिंह राशि के स्वामी ग्रह सूर्य देव हैं । सूर्य ग्रह का वर्ण रक्त (लाल) है। अत: होली के दिन लाल रंग के अलावा नारंगी रंग और पीले रंग से खेलना शुभ रहेगा । साथ ही इस दिन मन: शिला, इलायची, देवदारु, केशर, खस, रक्तपुष्प, कनेर पुष्प, में गंगाजल मिलाकर स्नान करना बहुत शुभ रहेगा ।

कन्या राशि:

बुध ग्रह कन्या राशि का प्रतिनिधित्व करते है और बुध ग्रह हरे रंग से सम्बन्ध रखते हैं । अत: मिले जुले रंगो के साथ हरे रंग के गुलाल से खेलना शुभ रहेगा । इसके अलावा अक्षत, मोती, शहद, सुवर्ण, जायफ़ल, पिपरामूल, नागकेशर के साथ गंगाजल मिलाकर स्नान करना भी लाभदायक रहेगा । इससे आपको प्रसन्नता के साथ सफ़लता की प्राप्ति होगी ।

तुला राशि:

तुला राशि के स्वामी शुक्र ग्रह है और शुक्र का रंग सफ़ेद है । यदि तुला राशि के जातक होली के दिन सफ़ेद या क्रीम रंग के अलावा मिश्रित रंग में थोडी सी दही या दूध मिलाकर होली खेलेंगे तो जीवन में सुख-सौभाग्य, सौन्दर्य और प्रसन्नता की प्राप्ति होगी । इसके अलावा पिपरामूल, जायफ़ल , केशर, मन:सिल, इलायची श्वेत चन्दन, श्वेत कमल के साथ गंगाजल मिलाकर स्नान करना भी शुभ रहेगा ।

वृश्चिक राशि:

वृश्चिक राशि के स्वामी मंगल ग्रह और मंगल ग्रह का रंग लाल है, अत: होली के दिन यदि लाल रंग के अलावा गुलाबी रंग से खेलना आपके लिये शुभ रहेगा । इसके अलावा बिल्व छाल, लाल पुष्प, जटामांसी, मौलसिरी के साथ गंगाजल मिलाकर स्नान करेंगे तो सौभाग्य की प्राप्ति के साथ उन्नति और तरक्की भी होगी ।

धनु राशि:

धनु राशि के स्वामी ग्रह देव गुरु बृहस्पति हैं और गुरु ज्ञान के कारक होने के साथ कुण्डली के सबसे शुभ ग्रह माने जाते हैं । ज्योतिष शास्त्र में गुरु का रंग पीला बताया गया है. इसलिए इन दोनों ही राशि के जातकों को होली पर पीले रंग से होली खेलना शुभ रहेगा ।

मकर राशि:

मकर राशि के स्वामी ग्रह शनि देव हैं, और शनि देव को न्याय का देवता भी माना गया है। शनि ग्रह का नील वर्ण है । अत: होली के शुभ अवसर पर इन जातकों को नीले रंग के अलावा मिश्रित रंग से होली खेलना शुभ रहेगा ।

कुम्भ राशि:

कुंभ राशि के स्वामी ग्रह शनि हैं नीला रंग शनि देव को पसन्द है। होली के दिन नीले रंग का इस्तेमाल करना आपके ऊपर शनिदेव की कृपा बरसा सकत है । इसके अलावा होली के दिन काले तिल, सूरमा, लोबान, सौंफ़, खस, शतकुसुम से मिश्रित जल का स्नान करना बहुत शुभफ़लदायी रहेगा । इसके साथ ही आप सभी को होली की ढेरों शुभकामनायें ।

मीन राशि के स्वामी बृहस्पति हैं और बृहस्पति का रंग पीला होता है । यदि मीन राशि के जातक होली के दिन पीले रंग का इस्तेमाल करते हैं तो इनके जीवन में प्रसन्नता के साथ आनन्द की प्राप्ति होगी । इसके अलावा इस दिन चमेली पुष्प, पीले पुष्प, शहद, गूलर, मुलेठी, नवीन पत्ते, के साथ गंगाजल से स्नान करना भी शुभ रहेगा ।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

CommentLuv badge