मार्च गोचर 2024: मार्च में आगामी ज्योतिष गोचर

ज्योतिष गोचर

रोमांचित कर देने वाला फ़रवरी का महीना खत्म होने जा रहा है और अब हम प्रवेश करेंगे मार्च के महीने में, और हम आपको बताते चलें कि मार्च महीना कई तरह से खास हो सकता है और इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे कि हिन्दू कैलेण्डर में 14 मार्च को सूर्य राशिचक्र में घूमते हुये आखिरी राशि अर्थात मीन राशि में गोचर करने के लिये प्रवेश करता है। दूसरा ये कि 14 मार्च से हिन्दू कैलेण्डर में चैत्र का महीना आखिरी महीना होता है और इसी महीने से नव सम्बतसर की भी शुरुआत होती है । चैत्र शुक्ल पक्ष की शुरुआत 9 अप्रैल से होगी और कालयुक्त नामक सम्बतसर की शुरुआत होगी । इस महीने को ऋतु परिवर्तन मास भी कहते हैं । इस महीने ग्रह मण्डल में भी बडे बदलाव देखने को मिलेंगे जैसे कि बुध ग्रह अपनी नीच राशि मीन में गोचर करेंगे और फ़िर मेष राशि में प्रवेश करेंगे, जबकि शुक्र ग्रह शनि की राशि कुम्भ में प्रवेश करेंगे और सूर्य ग्यारह राशियों में घूमते हुये आखिरी राशि मीन में प्रवेश करेंगे और दुबारा से चक्कर लगाने के लिये मेष राशि की ओर बढेंगे । मंगल ग्रह अपनी शत्रु शनि की राशि में गोचर करेंगे और शनि ग्रह जो कि अस्त चल रहे थे वे भी इसी महीने उदय होने जा रहे हैं ।  आइये संक्षिप्त में जानते हैं कि कब कौन सा ग्रह गोचर करेगा और इसका हमारे जीवन पर क्या प्रभाव पड सकता है और हमें क्या सावधानी बरतनी चाहिये ।

जानना चाहते हैं कि मार्च में ग्रहों की चाल और ज्योतिष गोचर का आप पर क्या प्रभाव पड़ेगा? अभी विशेषज्ञ ज्योतिषी से पूछें!

07 मार्च बुध ग्रह मीन राशि में (09:35):

07 शुक्र ग्रह कुम्भ राशि में (10:46):

बुध्दि के कारक बुध ग्रह जब अपनी नीच राशि में प्रवेश करेंगे तो यह अति आत्मविश्वास से बचने की सलाह देता है और संयम के साथ आगे बढने की ओर इशारा करता है । इस दौरान बुध्दिबल का प्रयोग करके अपनी बोलचाल की भाषा पर नियन्त्रण रखना बहुत ही आवश्यक है । इसी दिन शुक्र ग्रह भी राशि परिवर्तन करने वाले हैं और ये अविवाहितों के लिये अच्छी खबर ला सकता है जबकि मकान और वाहन की इच्छा रखने वाले लोगों को थोडे से प्रयास से भी सफ़लता का रास्ता खोलने में मदद करेगा । आपकी कला और सौन्दर्य में निखार आयेगा ।

13 बुध ग्रह पश्चिम में उदय (18:30):

बुध ग्रह के उदय होने से शिक्षार्थियों के जीवन में बदलाव की उम्मीद जागेगी और उनकी विद्या, बुद्धि, और संवाद कौशल में निपुणता आयेगी । आपके नये विचार समाज को नई दिशा दे सकते हैं तो दूसरी तरफ़ आप हर घटना के प्रति सजग रहेंगे जिसका लाभ आपको निकट भविष्य में मिल सकता है । भगवान गणपति की आराधना इस दौरान आपके अन्दर आत्मविश्वास को पैदा करेगी ।

आपकी विशिष्ट जन्म कुंडली के अनुसार ये हलचलें आप पर क्या प्रभाव डालेंगी? अभी विशेषज्ञ ज्योतिषी से पूछें!

14 सूर्य ग्रह मीन राशि में (12:36):

सूर्य ग्रह का मीन राशि में जाना एक महत्वपूर्ण गोचर है जो आपको आध्यात्मिक तो बनाता ही है साथ में सामर्थ्य और संघर्ष से लडने की शक्ति भी प्रदान करता है । जहां एक ओर दूरदर्शिता की क्षमता बढती है वहीं सैधान्तिक गुणों में वृध्दि होती है और आत्मनिरीक्षण करने में सुविधा होती है , इससे गलतियां दोहराने के गुण में कमी आती है और लक्ष्यों की प्राप्ति आसान हो जाती है ।

15 मंगल ग्रह कुम्भ राशि में (18:08):

मंगल के कुम्भ राशि में जाने से एक ओर जहां उत्साह और क्रियाशीलता में वृद्धि होगी वहीं  दूसरी ओर समाज सेवा के साथ सामाजिक क्षेत्र में कुछ नया करने की प्रेरणा प्राप्त हो सकती है । नये और अनुभवी लोगों से मिलने का शानदार मौका ये गोचर आपको प्रदान कर सकता है ।

ग्रह ज्योतिष गोचर आप पर बड़े पैमाने पर प्रभाव डाल सकते हैं! विशेषज्ञ ज्योतिषियों से जानिए कैसे!

17 शनि पूर्व में उदय (04:40):

शनि के उदय होने से मन में नई योजनाओं का उदय हो सकता है और वर्तमान परिस्थितियों में बदलाव की उम्मीद की जा सकती है । सामाजिक क्षेत्र में आपकी जिम्मेदारियां भी बढ सकती है और इसका आपको दूरगामी लाभ मिलेगा ।

26 बुध ग्रह मेष राशि में ( 03:05):

बुध ग्रह के मेष राशि में जाने से जहां नई-नई योजनायें विचारों में जन्म लेगी वहीं रुके हुये कार्यों को करने की प्रेरणा भी मिलनी लगभग तय है । इस दौरान आपके अन्दर एकाग्रता देखी जा सकती है जिससे कार्यों के परिणाम अनुकूल करने में मदल मिलेगी ।

निष्कर्ष :

इस माह होने वाले ग्रहों का खास गोचर काफ़ी हद तक अनुकूल साबित होने वाला है और थोडे से प्रयास से भी समय की धारा को अपने लाभदायी पक्ष में करने में सफ़लता मिल सकती है । इस महीने होने वाले गोचर के प्रभाव से रुके हुये कार्यों को गति तो मिलेगी ही साथ ही हताशा आत्मविश्वास में परिवर्तित होगी और समय का उचित लाभ उठाने में मदद मिलेगी।इसलिये भी इस महीने हम ग्रह गोचर से अपने जीवन में बहुत सकारात्मक और लाभदायी बदलाव की उम्मीद अपने अन्दर जगा सकते हैं ।

मार्च के ज्योतिष गोचर से आपके लिए क्या सकारात्मक परिवर्तन आ रहे हैं? अभी अनुभवी और विश्वसनीय ज्योतिषी से पूछें!

For more, find us on Instagram.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

CommentLuv badge