दीपावली पर मां लक्ष्मी और श्री गणेश को कैसे करें प्रसन्न राशि अनुसार!

दीपावली-पर-मां-लक्ष्मी-और-श्री-गणेश-को-कैसे-करें-प्रसन्न-राशि-अनुसार-

जैसा कि सभी जानते हैं कि हिंदू धर्म में प्रकाश पर्व शुभ दीपावली का विशेष महत्व है। इस दिन घर हो या व्यापारिक स्थल सभी जगह भगवान गणेश जी और मां लक्ष्मी का विशेष पूजन किया जाता है।  हिन्दू धर्म में आस्था रखने वाले सभी भक्तों का ऐसा मानना है कि दीपावली के दिन यदि विधि विधान के साथ गणेश-लक्ष्मी जी का पूजन नहीं किया तो उनके ऊपर मां लक्ष्मी जी अपनी कृपा नहीं बरसाती और उनके काम बनने रुक जाते हैं । इसलिए अपनी समस्त मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए सभी लोग इस दिन अवश्य ही दिवाली पूजन करते हैं । इस दिन सन्ध्या के समय स्वयं या किसी विद्वान ब्राह्मण को बुलाकर शुभ मुहुर्त में मां लक्ष्मी और श्री गणेश भगवान के अलावा कुबेर जी की पूजा की जाती है।  इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि विभिन्न राशि के जातक इस बार दिवाली पर कैसे करें पूजन और क्या चढायें जिससे उनकी मनोकामना शीघ्र पूर्ण हो सके ।

क्या आप जानना चाहते हैं कि आपके लिए क्या अवसर और चुनौतियाँ हैं? अभी सर्वश्रेष्ठ ज्योतिषी से पूछें! 

मेष राशि और वृश्चिक राशि:

मेष राशि और वृश्चिक राशि के स्वामी मंगल ग्रह है जो कि पराक्रम के कारक भी होते हैं अत: इस राशि के जातक यदि मां लक्ष्मी और श्री गणेश जी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो रक्त पुष्प से पूजन करें । निश्चित तौर पर आपकी मनोकामना पूर्ण होगी ।

वृष राशि और तुला राशि:

वृष राशि और तुला राशि का स्वामी शुक्र ग्रह होता है और शुक्र ग्रह श्वेत वर्ण से सम्बन्ध रखते हैं अत: अपनी राशि पर मां लक्ष्मी जी और श्री गणेश जी की खास कृपा प्राप्त करने के लिए सफ़ेद पुष्प और सुगन्धित द्रव्य से पूजन करने पर आपकी समस्त इच्छाओं की पूर्ति होगी ।

मिथुन राशि और कन्या राशि:

मिथुन राशि तथा कन्या राशि का स्वामी ग्रह बुध है । इन राशियों के जातक मां लक्ष्मी और श्री गणेश जी की कृपा प्राप्त करने के लिए घी का दीपक जलाकर कपूर से आरती करें और विभिन्न प्रकार के फ़ल मां लक्ष्मी और श्री गणेश जी को अर्पित करें । ऐसा करने से नौकरी व्यापार में चल रही परेशानी दूर होगी और आर्थिक समस्या से तत्काल छुटकारा मिल जायेगा ।

कर्क राशि:

कर्क राशि के स्वामी चन्द्रदेव हैं । कर्क राशि के जातक दीवाली के दिन यदि मां लक्ष्मी और श्री गणेश जी सफ़ेद चन्द्रन, मिश्री और कपूर से पूजन करेंगे तो शीघ्र ही उनके जीवन में आनन्द की प्राप्ति होगी ।

क्या आप जानना चाहते हैं कि आने वाले वर्ष आपकी राशि के लिए क्या लायेगा ? सर्वोत्तम ज्योतिषियों से अभी बात करें, केवल रु 9 प्रति मिनट से शुरू!

सिंह राशि:

सिंह राशि के जातक भग्वान सूर्यदेव हैं । अत: सिंह राशि के जातक यदि मां लक्ष्मी और श्री गणेश जी को प्रसन्न करके उनका साक्षात आशीर्वाद प्राप्त करना चाहते हैं तो लाल चन्दन के साथ केशर मिलाकर मां लक्ष्मी और श्री गणेश जी को टिका लगाए और घी के दीपक से आरती करें , इससे मां लक्ष्मी और श्री गणेश जी शीघ्र प्रसन्न होकर आशीर्वाद देंगे ।

धनु राशि और मीन राशि:

धनु और मीन राशि के स्वामी देव गुरु वृहस्पति हैं । इस राशि के जातक यदि शीघ्रता से मां लक्ष्मी और श्री गणेश जी को प्रसन्न करके उनका आशीर्वाद लेना चाहते हैं तो दिवाली के दिन पीले फ़ूलों की माला मां लक्ष्मी और श्री गणेश जी को चढाए और साथ में पीले फ़ल चढाए ।

मकर राशि और कुम्भ राशि:

मकर और कुम्भ राशि के स्वामी शनिदेव हैं और शनिदेव न्याय के देवता हैं । मां लक्ष्मी और श्री गणेश जी के साथ श्री शनिदेव का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए नीले पुष्प और विभिन्न प्रकार की मिठाई से पूजन करें और पूजा स्थल पर तेल का दीपक जरूर जलाए । इससे रुकी हुई कृपा शीघ्र आने लगेगी ।

अपनी राशि के आधार पर इन दिशानिर्देशों का पालन करके, आप भक्ति के साथ दिवाली पूजा कर सकते हैं और समृद्ध और आनंदमय जीवन के लिए देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश का आशीर्वाद ले सकते हैं।

अनुभवी ज्योतिषी आपको सही समय पर सही मार्गदर्शन दे सकते हैं। अभी उनसे बात करें और अपना सारा भ्रम दूर करें!

For more, find us on Instagram.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

CommentLuv badge