अप्रैल गोचर 2024: अप्रैल में आगामी प्रमुख ज्योतिष गोचर

ज्योतिष गोचर

अप्रैल मास ज्योतिष में खास महत्व रखता है वो इसलिए कि वैशाख मास की शुरुआत तब होती है जब सूर्य बारह राशियों का भ्रमण करने के बाद लगभग पूरे एक साल बाद पुन: अपनी उच्च राशि मेष में प्रवेश करता है । ग्रह मण्डल में अकेला सूर्य ग्रह ही एकमात्र ऐसा ग्रह है जो अस्त नहीं होता है और सूर्य के सम्पर्क में आने पर अन्य ग्रह एक निश्चित डिग्री पर बलहीन अर्थात अस्त हो जाते हैं । सूर्य जगत पिता है और सूर्य ग्रह मण्डल का राजा है । सूर्य शासन-प्रशासन की ओर से लाभ दिलाता है अत: सूर्य का मेष राशि में जाना सभी राशियोंके लिए शुभ सूचक है । इस महीने सबसे ज्यादा हलचल बुध ग्रह की रहेगी क्योंकि बुध वक्र गति धारण करेगा और मेष राशि से मीन राशि राशि में आयेगा और फ़िर कुछ दिन बाद मार्गी हो जायेगा। इतना ही नहीं बुध ग्रह पश्चिम में अस्त होकर पूर्व में उदय होंगे । इसके अलावा मंगल ग्रह भी अपनी राशि बदलेंगे और शुक्र ग्रह राशि बदलने के साथ कुछ समय के लिए अस्त हो जायेंगे , जिसके प्रभाव से सभी मांगलिक कार्यों के लिए मुहुर्तों का अभाव हो जायेगा ।

जानना चाहते हैं कि अप्रैल में ग्रहों की चाल और ज्योतिष गोचर का आप पर क्या प्रभाव पड़ेगा? अभी विशेषज्ञ ज्योतिषी से पूछें!

जैसे ही हम नए वित्तीय वर्ष और अप्रैल महीने में कदम रख रहे हैं, आइए देखें कि आने वाले ज्योतिष गोचर का आप पर क्या प्रभाव पड़ेगा! एक बार संक्षेप में ज्योतिष गोचर और ग्रहों के हलचल की तिथि जान लेते हैं ।

02 अप्रैल 2024 – बुध वक्री – (03:45 am)

बुध ग्रह अभी तक मेष राशि में गुरु के साथ आगे बढ रहे थे लेकिन बुध के वक्री होने से आत्मविश्वास डगमगा सकता है और निर्णय लेने में दिक्कतें महसूस होंगी ।

04 अप्रैल 2024 – वक्री बुध पश्चिम में अस्त – (06:20 am)

विभिन्न राशि के जातकों को बुध के अस्त होने से विस्मृति बढने के साथ साथ विचारों में स्पष्टता की कमी महसूस हो सकती है ।

09 अप्रैल 2024 – वक्री बुध मीन राशि में – (9:30 pm)

वक्री बुध के मीन राशि में जाने का फ़ल इस प्रकार देखा जा सकता है जैसे कि कार्यों में विलम्ब के साथ प्रतिकूल परिणामों का प्राप्त होना ।

13 अप्रैल 2024 – सूर्य का गोचर मेष राशि में – (9:04 pm)

सूर्य के मेष राशि में जाते ही सभी राशि के जातकों के अन्दर जबरदस्त आत्मविश्वास के साथ ऊर्जा और साहस में वृध्दि देखी जा सकती है ।

क्या आपकी कुंडली के अनुसार ये ज्योतिष गोचर आपके लिए अच्छे रहने वाले हैं? अभी किसी विशेषज्ञ ज्योतिषी से पूछें!

19 अप्रैल 2024 – वक्री बुध पूर्व में उदय – (7:02 pm )

बुध के उदय होने से नूतन कार्यों की शुरुआत सम्भव है होने के साथ-साथ शिक्शा और अध्यन में प्रगति देखने को मिलेगी ।

23 अप्रैल 2024 – मंगल का गोचर मीन राशि में – (08:38 am)

मंगल ग्रह के मीन राशि में जाने से साहस बढेगा और कार्यक्षमता में वृध्दि देखने को मिलेगी ।

24 अप्रैल 2024 – शुक्र मेष राशि में – (11:58 pm)
24 अप्रैल 2024 – शुक्र पूर्व में अस्त – (05:56 am)

शुक्र ग्रह का मेष राशि में जाना बहुत से शुभ फ़ल प्रदान करेगा जैसे कि खास तौर पर सम्बन्धों में वृध्दि होगी लेकिन शुक्र का गोचर तत्काल फ़लदायी नहीं हो पायेगा क्योंकि इसी दिन शुक्र अस्त हो रहे हैं ।

25 अप्रैल 2024 – बुध मार्गी – (6:24 pm)

नई उम्मीदों के साथ विचारों में नयापन देखने को मिलेगा । जिन कार्यों में निरन्तर विलम्ब हो रहा था अब वे गति पकडना शुरु कर देंगे ।

 ग्रह ज्योतिष गोचर आप पर बड़े प्रभाव डाल सकते हैं! विशेषज्ञ ज्योतिषियों से जानिए कैसे!

संक्षेप में, अप्रैल ज्योतिष शास्त्र में एक महत्वपूर्ण महीना है, जो सूर्य के मेष राशि में प्रवेश के साथ शुरू होता है, जो सभी के लिए नई ऊर्जा और आत्मविश्वास का प्रतीक है। हालाँकि यह महीना, जिसमें बुध का प्रतिगामी और मंगल और शुक्र का पारगमन शामिल है, चुनौतियाँ और अवसर दोनों लाता है। यदि आप इस बारे में अनिश्चित या उत्सुक महसूस कर रहे हैं कि ये ब्रह्मांडीय बदलाव आपको व्यक्तिगत रूप से कैसे प्रभावित कर सकते हैं, तो ज्योतिषी से बात करने का यह एक अच्छा समय हो सकता है। वे इन ब्रह्मांडीय धाराओं को नेविगेट करने और आगे के अवसरों का अधिकतम लाभ उठाने के लिए व्यक्तिगत अंतर्दृष्टि और मार्गदर्शन प्रदान कर सकते हैं। तो, वैयक्तिकृत भविष्यवाणी तक पहुँचने पर विचार क्यों न किया जाए? यह आपकी अद्वितीय जन्म कुंडली (कुंडली) की गहरी समझ को खोलने की कुंजी हो सकती है।

अप्रैल के ज्योतिष गोचर से आपके लिए कौन से सकारात्मक परिवर्तन आ रहे हैं? अभी किसी अनुभवी और विश्वसनीय ज्योतिषी से पूछें!

For more, find us on Instagram.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

CommentLuv badge