जाने आप पर प्रभाव: सूर्य का गोचर मकर राशि में और शुक्र का गोचर धनु राशि में

सूर्य का गोचर मकर राशि में

नये साल के प्रथम माह में २ प्रमुख गोचर होने जा रहे हैं । पहला  सूर्य का गोचर मकर राशि में और दूसरा शुक्र का गोचर धनु राशि में । सूर्य का गोचर मकर राशि में होने को ही मकर सन्क्रान्ति के नाम से जाना जाता है । मकर सन्क्रान्ति का सनातन धर्म में बहुत महत्व माना जाता है और इसे धार्मिक पर्व के रूप में भी मनाया जाता है, इस दिन लोग धार्मिक स्थल पर जाकर पूजा-पाठ, दान, स्नान आदि करते हैं और अंग्रेजी नये साल के लिए कुछ संकल्प लेते हैं । ये दोनों गोचर इस लिए भी खास हैं क्योंकि सूर्य मकर राशि अर्थात शनि के घर में प्रवेश करेगा और ये दोनों आपस में शत्रु भाव रखते हैं । दूसरी तरफ़ शुक्र ग्रह धनु राशि अर्थात गुरु के घर में गोचर करेगा और ये दोनों भी आपस में एक दूसरे के प्रति शत्रु भाव रखते हैं । अत: जानते हैं कि इस गोचर का बारह राशियों पर क्या प्रभाव पडेगा ।

जानना चाहते है की आपकी राशि क्या है ? अभी क्लिक करे और चेक करे!

15 जनवरी: सूर्य का गोचर मकर राशि में

18 जनवरी: शुक्र का गोचर धनु राशि में

मेष राशि – 

मेष राशि के जातकों के लिए सूर्य का गोचर मकर राशि में और शुक्र का गोचर धनु राशि में, साल के पहले महीने में बहुत माइने रखता है और इसके प्रभाव से किसी अच्छी खबर की उम्मीद की जा सकती है । सामाजिक और धार्मिक कार्यों के लिए आपसे सलाह मांगी जा सकती है । पूर्व से चले आ रहे काम काज सुचारु रूप से आगे बढेंगे और प्रसन्नता तथा उत्साह के चलते मन में नये विचारों का उदय होगा। आपकी आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर होती दिख रही है और मन में नये निवेश की योजना बन सकती है । आपका लक्ष्य आपको प्रेरणादायी और जोशीला बनाएँ रखेगा। घर की किसी महिला सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर चिन्ता हो सकती है ध्यान दें । प्रेम प्रसंग के मामले में भी समय आपके अनुकूल दिख रहा है, इस दौरान नये लोगों से भी परिचय बढेगा। लोग आपसे मिलना और सलाह लेना भी पसन्द करेंगे । विद्यार्थी वर्ग अति आत्मविश्वास से बचें, आपको मेहनत के अनुरूप फ़ल की प्राप्ति होगी वशर्ते आप नकारात्मक विचारों को अपने अन्दर पनपने ना दें । यात्रा के दौरान सावधानी अपेक्षित है ।

वृष राशि – 

वृष राशि के जातकों के लिए इस गोचर का प्रभाव खास रहने वाला है क्योंकि सूर्य के अलावा आपकी राशि का स्वामी भी राशि परिवर्तन करने वाला है । आपके मन में नई इच्छाओं का उदय होगा और सुख संसाधनो पर दिल खोलकर खर्च कर पायेंगे । ये गोचर ये भी बता रहा है कि अब आप किसी भी तरह की विषम परिस्थिति का सामना भी आसानी से कर पायेंगे । घर के बडे बुजुर्गों की देखभाल जरूर करें और उनका आशीर्वाद लें साथ ही जो लोग घर से दूर रह रहे हैं उन्हें परिजनों के साथ मेल-मिलाप का सुनेहरा अवसर प्राप्त होगा । ग़रीबों की सहायता और धार्मिक कार्यों में आपकी रूचि बढेगी और संपत्ति मिलने के संकेत भी ग्रहों की तरफ़ से मिल रहा है । चुनौतियों से निपटने के लिए बचायी गई धनराशि काम आएगी। ध्यानपूर्वक अपने सहयोगियों को चुनें और मिलकर काम करें। विद्यार्थियों का प्रदर्शन बेहतर रहेगा और प्रेम सम्बन्धों में भी अच्छा सुधार देखा जा रहा है । स्वास्थ्य का ध्यान रखें और मौसमानुकूल आचरण आपके हित में रहेगा ।

सूर्य का गोचर मकर राशि में आप पर क्या प्रभाव डालेगा? हमारे विशेषज्ञ ज्योतिषियों से जानें!

मिथुन राशि – 

सूर्य का गोचर मकर राशि में और शुक्र का गोचर धनु राशि में का प्रभाव से कठिन परिश्रम का अधिक फल प्राप्त करने में मदद मिलेगी और शासन प्रशासन की तरफ़ से भी लाभ मिलने का योग बनता दिखाई दे रहा है । काम को लेकर लाभदायी यात्रा का संयोग तो बनेगा ही साथ ही नये अवसर सामने आयेंगे और उन्हें सहर्ष ही स्वीकारा जाना चाहिये । आपका परिचित आपके सामने कम समय में ज्यादा पैंसा बनाने वाली स्कीम ला सकता है अत: इस तरह की योजना से बचने की सलाह है । स्वतंत्र रूप से काम करने पर आपको अपेक्षाकृत बेहतर परिणाम मिलेंगे और आपको सलाह दी जाती है कि अपने विरोधियों को नजरन्दाज ना करें । विद्यार्थी वर्ग अपनी पढ़ाई में लापरवायी न करें ये समय नाजुक है और आप बाहरी विषयों में रुचि ना दिखायें। घर परिवार में उपस्थित महिलावर्ग को स्वास्थ्य से संबंधित समस्या हो सकती है, अत: उनका ध्यान रखें। यदि आपको धार्मिक क्रियाकलापों में हिस्सा लेने का सौभाग्य मिलता है तो जरूर भाग लें इससे आपका आत्मविश्वास बढेगा । स्वास्थ्य की स्थिति अच्छी दिख रही है लेकिन फ़िर भी लापरवायी से बचने की सलाह दी जाती है ।

कर्क राशि – 

ग्रह गोचर की स्थिति दर्शा रही है कि वर्तमान की कार्यक्षेत्र की परिस्थिति पहले से बेहतर होती दिख रही है और आप अपनी योग्यता का भरपूर परिचय देने में सफ़ल रहेंगे । ये भी निश्चित है कि जो जिम्मेदारी आप लेने वाले हैं या ले चुके हैं उसे आप बखूबी निभा सकेंगे, इससे आपको नई पहचान भी मिलेगी और उन्नति का मार्ग भी प्रशस्त होगा। यहां से आपके लिए निवेश के रास्ते भी खुलने वाले हैं और आप अपने पसन्दीदा क्षेत्र में काम कर पायेंगे । एक ओर जहां मनमोहक यात्राओं का संयोग बनेगा वहीं दूसरी ओर खर्चे भी बढेंगे । परिवार की खुशी के लिए आप सुख साधन जुटाने में भी व्यस्त रहेंगे और आपकी आध्यात्मिक, ज्योतिष और आयुर्वेद के क्षेत्र में रूचि बढ़ सकती है जो कि अच्छी बात होगी। एक सलाह आपको देना चाहेंगे कि यदि आप पहले से अनावश्यक ख़र्च करने की आद्त को अपने अन्दर विकसित कर चुके हैं तो अब भविष्य के लिए बचाने की ओर आपको सोचना चाहिये। प्रेम सम्बन्धों में सुधार होगा और नये लोगों से परिचय क्षेत्र बढेगा । विद्यार्थियो के लिए समय अनुकूल है और स्वास्थ्य भी आपका अच्छा रहने वाला है।

क्या सूर्य का गोचर मकर राशि में आपके लिए अच्छा होगा? जाने हमारे अनुभवी ज्योतिषियों से

सिंह राशि – 

प्रिय सिंह राशि के जातको इस खास गोचर के प्रभाव से आपके पेशेवर जीवन में उतार-चढ़ाव आ सकते हैं लेकिन ये अस्थायी होंगे और आप अपने कठिन परिश्रम के बल पर उन्नति के पथ पर अग्रसर होंगे। मुश्किल घड़ी में आपके दोस्त और आपके शुभचिन्तक साथ जरूर देंगे। यात्राओं का संयोग भी इस दौरान बनता हुआ दिखाई दे रहा है परन्तु ये अच्छी बात है कि खर्चों की अधिकता के बाद भी आप अपने विवेक से आर्थिक समस्याओं से निपटने में सफल रहेंगे। आपकी कलात्मक कुशलता में वृद्धि होगी। यदि आपने अपनी जेब का ध्यान नहीं रखा तो धन की बचत में आपको चुनौतियों का सामना करना पड सकता है। विपरित लिंगी मित्रों के साथ एकाएक घनिष्ठता न बढायें और सम्भव हो तो यात्रा के दौरान नशे से दूर रहें। विद्यार्थियों को अपने विषय को लेकर थोड़ी परेशानी हो सकती है और मन को एकाग्र करने में कुछ समस्या महसूस होगी, परन्तु यह अल्पकालिक ही रहेगा । निजी सम्बन्धों में हल्का फ़ुल्का मतभेद रह सकता है इस ओर ध्यान दें । घर परिवार का माहौल अनुकूल रहेगा और सेहत सामान्य रहेगी।

कन्या राशि – 

प्रिय कन्या राशि के जातको काम के सिलसिले में लंबी यात्रा का संयोग बनता दिख रहा है और आपको जीवनसाथी की मदद से आपकी आर्थिक हो सकता है अत: स्थिति में सुधार हो सकता है अत: उनकी भी बात मानें । कार्य सुचारु रूप से आगे बढेंगे लेकिन कुछ चीजों को लेकर आपके मन में नकारात्मक भाव आ सकता है अत: बहुत ज्यादा सोचने का काम ना करें । समय के साथ ऑफ़िस संबंधी कार्यों से बेहतर लाभ होगा। सरकारी अधिकारी आपको क़ानूनी कार्यों में मदद करेंगे और साझेदारी में यदि व्यवसाय पूर्व से करते आ रहे हों तो पारदर्शिता बनाये रखें । लेकिन यदि नये सिरे से साझेदारी में काम करने का मन हो तो थोडा और समय चीजों को परखने की आवश्यकता है। यदि आपकी रुचि धार्मिक आयोजन, समाज सेवा और दान जैसे कार्यक्रमों के प्रति बढ़ती है तो इसमें कोई बुराई नहीं है । प्रियजन से उपहार की प्राप्ति हो सकती है । स्वास्थ्य की दृष्टि से समय अनुकूल दिख रहा है ।

क्या सूर्य का गोचर मकर राशि में आपके लिए परेशानी ले कर आएगा? जाने उपाय हमारे अनुभवी ज्योतिषियों से!

तुला राशि  – 

तुला राशि के जातकों को उनके द्वारा कार्यस्थल पर किये जाने वाले कार्य का अलग से भी पारितोषिक मिल सकता है और इसके अलावा पदोन्नति या सम्मानित भी किया जा सकता है । व्यवसायी जातकों को पिछली योजनाओं से अच्छा लाभ होता दिख रहा है और आप निवेश करने की दिशा में काम कर सकते हैं । आपको खास सलाह दी जाती है कि किसी भी तरह की लुभावनी योजनाओं या रिस्क वाले कार्य को करने से बचें । अब बात परिवार की करें तो पारिवारिक माहौल सौहार्दपूर्ण रहेगा और घर पर मांगलिक कार्यों से सम्बन्धित चर्चा हो सकती है। अविवाहितों के लिए ये गोचर विशेष फ़लदायी रहने वाला है । छोटी -मोटी यात्रा का संयोग भी ग्रह गति से बन सकता है। प्रेम प्रसंगो के लिहाज से भी समय को अनुकूल कहा जा सकता है। विद्यार्थी अपने परीक्षा में अच्छा परिणाम प्राप्त करेंगे और आगे के लिए ठोस निर्णय ले सकेंगे । सेहत सामान्य रहेगी ।

वृश्चिक राशि – 

ये खास गोचर आपको बेहतर शुरुआत करने का मौका दे सकता है वशर्ते आपको पुरानी गलतियां दोहराने से बचना होगा । कार्य क्षेत्र के लिए प्रियजन की सलाह बहुत अहम साबित हो सकती है या प्रियजन के साथ साझेदार के रूप में काम करना आपको एक नया अनुभव दे सकता है । नये व्यक्ति से परिचय होगा और आगे की किसी बडी योजना पर बात चित आगे बढेगी। ऐसा भी कह सकते है कि इस दौरान आप काफ़ी व्यस्त रह सकते हैं और भाग्य का पूरा साथ आपको मिलेगा । नौकरी पेशा जातक भी अपने काम से अपने सीनियर अधिकारियों को प्रसन्न कर सकेंगे और सरकारी सेवारत जातकों के लिए भी उन्नति की अपार सम्भावनायें बनती दिख रही हैं । परिवार के सदस्यों के साथ किसी बाअत पर मतभेद हो सकता है , इसे आपको समझदारी से सुलझाने की आवश्यकता होगी । बच्चों के लिए भी समय निकालें और उनकी जरूरतों को पूरा करें । सेहत के हिसाब से आलस्य महसूस होगा इसलिए योगा और व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करें ।

सूर्य का गोचर मकर राशि में और शुक्र का गोचर धनु राशि में जल्दी ही आ रहा है, अभी जाने अनुभवी ज्योतिषियों से इसका आप पर प्रभाव सिर्फ 9 रुपये प्रति मिनट!

धनु राशि – 

धनु राशि के जातकों को सलाह दी जाती है कि यदि आपने स्थायी सम्पत्ति में निवेश करने का मन बनाया हो तो बहुत जरूरी होगा कि हस्ताक्षर से पहले दस्तावेजों को अच्छी तरह पढ़ लें और आँख बंद करके किसी पर भरोसा न करें। किसी के साथ उधारी का लेन-देन करते समय भी सतर्कता आवश्यक है । आपका पराक्रम बढेगा और परिजनों का सहयोग मिलने से आपकी बडी से बडी समस्या हल हो जाने की उम्मीद दिखती है । ये एक अच्छा समय है जब आप अपने रूठे प्रियजन को मना किसी उपहार के दारा मना सकते है और रिश्तों की दूरी को कम कर सकते हैं । प्रतियोगिता परिक्षाओं के लिए भी समय अनुकूल दिख रहा है आपकी मेहनत के हिसाब से आपको परिणामों की प्राप्ति हो जायेगी। अपने आस पास मित्र के रूप में रह रहे शत्रु को पहचानें और उन्हे अपनी लाइफ़ में हस्तक्षेप ना करने दें । वाहन आदि का इस्तेमाल सावधानी पूर्वक करने की सलाह दी जाती है । सेहत सामान्य रहेगी ।

मकर राशि –

प्रिय मकर राशि के जातको आपकी कुण्डली में हो रहे शुक्र और सूर्य का गोचर आपको किसी न किसी वजह से तनाव भी दे सकता है इसलिए आपको किसी भी अन्तिम निर्णय पर पंहुचने से पहले ठण्डॆ दिमाग से विचार करने की सलाह है । यद्यपि आपको अपने कार्यक्षेत्र मे विशेष सफ़लता मिलने के योग भी दिखाई दे रहे हैं । आपको चाहिये कि खुद पर विश्वास रखकर कार्य करें । समय के साथ आपके आत्मविश्वास और साहस में वृद्धि होगी और आर्थिक समृद्धि को बल मिलेगा। आपके विरोधी आपका सामना करने से दूरी बनाएंगे या आपकी तरफ़ सोच समझ कर आगे बढेंगे। विपरीत लिंगी मित्रों के साथ इस दौरान आपका अकार्षण बढ सकता है और विवाहित जातकों को इससे दूरी बनाकर रखने की सलाह है अन्यथा आपके आपसी रिश्तों में उतार चढाव की स्थिरि पैदा हो सकती है।  घर और बाहर आपके शीघ्र ही किसी कारणवश क्रोधित होने की संभावना के चलते भी थोडी बहुत दिक्कतें हो सकती है अत: आप अपने व्यवहार और शब्दों पर खास ध्यान दें । सेहत सामान्य रहेगी ।

सूर्य का गोचर मकर राशि में आपके जीवन पर बड़ा प्रभाव डाल सकता है! सर्वोत्तम मार्गदर्शन के लिए हमारे ज्योतिषियों से केवल 9 रुपये प्रति मिनट में बात करें ।

कुम्भ राशि – 

ये गोचर आपको सिखायेगा कि किसी भी स्थिति परिस्थ्ति में हिम्मत ना हारें और ज़िन्दगी में आप अपनी उम्मीदों को न छोड़ें और ना ही कार्यों को अधूरा । क्योंकि समय के साथ आप अपनी मंजिल को जरूर प्राप्त करने वाले हैं। अनावश्यक कार्य करके या बेवजह के सोच विचार में अपना समय जाया ना करें । कार्यक्षेत्र में हल्के फ़ुल्के उतार चढाव से घबरायें नही बल्कि गलतिया तलाशने का प्रयास करें । ऐसे दौर में आपका प्रियजन या परिजन आपका बेहतर साथ देगा उनसे किसी भी विषय पर स्वस्थ चर्चा करें । कोई नया पर्सन आपकी लाइफ़ में आ सकता है इससे माहौल को बदलने में मदद मिलेगी । प्रियजन की भावनाओं की कद्र करें । बच्चों को मशीनी उपकरणों से दूर रखें और उनकी गतिविधियों पर नजर जरूर रखें । यातायात के नियमों की अनदेखी ना करें सेहत सामान्य रहेगी ।

मीन राशि – 

मीन राशि के जातकों को इस गोचर का मध्यम फ़ल मिलेगा और कार्य सुचारु रूप से आगे बढेंगे । कार्यक्षेत्र में काम करते समय मुद्दों की गम्भीरता को समझने की जरूरत होगी क्योंकि आपके काम पर लोगों की नजर होगी और इसका सीधा सम्बन्ध आपके पद और प्रतिष्ठा से होगा । आपकी लंबे समय से अटकी हुई धनराशि और इच्छा की पूर्ति होती दिख रही है। शासन-प्रशासन के कार्यों में हस्तक्षेप करने की गलती ना करे और दूसरों के मामलों मे रुचि दिखाना भारी पड सकता है । स्वयं को अपने कार्यों में व्यस्त रखें । आपके निजी रिश्तों को नया मोड मिल सकता है जो भविष्य के हिसाब से बेहतर होगा । किसी धार्मिक स्थान की यात्रा की योजना बन सकती है यदि आप स्वयं वाहन चलायेंगे तो सावधानी रखें । स्वास्थ लाभ दिखाई दे रहा है ।

हमने इस ब्लोग के अन्तर्गत एक सामान्य फ़ल की बात की है लेकिन यदि आप अपनी कुण्डली का व्यक्तिगत तौर पर विश्लेषण करवाना चाहते हैं तो सर्वश्रेष्ठ ज्योतिषियों से बातचीत करें!

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

CommentLuv badge