क्या शनि अस्त और बुध उदय का आपकी राशि पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा

क्या-शनि-अस्त-और-बुध-उदय-का-आपकी-राशि-पर-नकारात्मक-प्रभाव-पड़ेगा

शनि अस्त और बुध उदय का समय

07/01/2021 – शनि अस्त (17:40pm)

11/01/2021 – बुध उदय (05:18am)

जब शनि अस्त और बुध उदय होगा तो क्या प्रभाव पडेगा आपके जीवन पर ?

शनि भगवान सूर्य के पुत्र हैं और शनि ग्रह को न्याय का देवता कहा गया है । शनि का नाम सुनते ही लोगों के मन में एक डर का सा भाव उत्पन्न हो जाता है जो कि बिल्कुल भी ठीक नहीं है ।

शनि ही ऐसा ग्रह है जो कर्मो का निश्चित तौर पर फ़ल प्रदान करते हैं अर्थात सही को सही और गलत को गलत कार्य का परिणाम और दण्ड शनिदेव अवश्य देते हैं।

इस साल ग्रह मण्डल में बडे बदलाव होंगे और उन्हीं में से शुक्र बुध के गोचर के बाद अब मकर राशि में दो ग्रह याने कि 07/01/2021  को शनि शाम 17:40pm बजे अस्त होंगे

और साल की शुरुआत में ही कौन सी राशियों के जातक सकारात्मक और नकारत्मक प्रभाव में आयेंगे। इसी श्रंखला में सबसे पहले बात कर लेते हैं मेष राशि के बारे में –

For More Information Call  +91-85 8800 9900 or Talk to Astrologer

शनि अस्त और बुध उदय का मेष राशि में प्रभाव -

मेष राशि के जातकों के लिये शनि और बुध ग्रह मकर राशि में होकर कुण्डली के दशम भाव में गुरु के साथ गोचर कर रहे हैं और इसी राशि में शनि ग्रह अस्त होंगे और बुध ग्रह उदय ।

गुरु यहां पहले से नीच राशि के होकर संचरण कर रहे हैं। इसके प्रभाव से आपकी आर्थिक क्षेत्र में किये जाने वाले

प्रयासों में धीमी गति तो आयेगी ही साथ ही काम काज में थोडे समय के लिये बाधायें अर्थात रुकावटें आ सकती हैं। और अनावश्यक खर्चे भी बढेंगे जो आपको तनाव दे सकते हैं।

जहां एक ओर पुराने विरोधी परास्त होगें वही दूसरी ओर अपने ही लोग मुसीबतें बढा सकते हैं। नई योजनाओं को आरम्भ करना अभी श्रेयस्कर नहीं होगा। क्योंकि शनि आपके कार्य क्षेत्र के स्वामी हैं

और सकारात्मक परिनामों की प्राप्ति के लिये कर्मेश का मजबूत होना बहुत आवश्यक है। अत: थोडा रुकर और सोच समझकर कदम उथाने की सलाह है।

बाकी सभी चीजे यथावत रहेंगी और किसी सहयोगी या परिजन से मदद की उम्मीद की जा सकती है। स्वास्थ्य लाभ की ओर ग्रह इशारा करते हैं।

For More Information Call  +91-85 8800 9900 or Talk to Astrologer

शनि अस्त और बुध उदय का वृष राशि में प्रभाव -

भाग्य स्थान में ग्रहों का ऐसा संयोग इशारा करता है कि सब कुछ भाग्य के भरोसे छोडना समझदारी नहीं होगी क्योंकि भाग्येश अस्त होने जा रहे हैं।

अपनी मेहनत के बल पर ही कुछ प्राप्त करने आशा आपको सफ़लता दिला सकती है। अभी फ़िल्हाल और तत्काल काम काज के परिणाम प्रतिकूल भी आ सकते हैं

अत: संयम और धैर्य का परिचय देना होगा। इतना जरूर है कि आप सही दिशा में अपने प्रयासों को करते रहें इसका परिणाम भले ही लेट मिलेगा लेकिन निश्चित तौर पर मिलेगा।

आय के क्षेत्र में किये गये प्रयास विफ़ल नहीं होंगे लेकिन प्रतिक्षा करनी पड सकती है । घर परिवार की स्थिति में फ़िल्हाल बडा बदलाव नहीं दिखता परन्तु विद्यार्थियों को मेहनत का फ़ल मिलेगा लेकिन उनके लिये भी सलाह है

कि वे समय सारणी के हिसाब से काम करें और दूसरों की कमियां ढूंढने में समय बर्बाद न करें। यात्रा आदि का प्रोग्राम पहले से बना हुआ हो तो सावधानी अपेक्षित है।

For More Information Call  +91-85 8800 9900 or Talk to Astrologer

शनि अस्त और बुध उदय का मिथुन राशि में प्रभाव -

मिथुन राशि के जातको आपकी राशि का स्वामी बुध कुण्डली के आठवें घर में उदय हो रहा है जबकि साथ में शनि भी अस्त हो रहा है इसके प्रभाव से कार्य क्षेत्र में प्रयोग करने की आवश्यकता नहीं है।

जो चीजे चल रही हैं उन्हे यथावत चलने दें। अभी अगले कुछ दिन तक सिर्फ़ योजनायें बनायें उन्हे लागू करने के बारे में ना सोचें ।

कुछ नये प्रस्ताव भी आपको मिल जाने की ओर ग्रह इशारा कर तो रहे हैं लेकिन ध्यान से स्वीकारने की जरूरत है। आपके अनुभव का लोग फ़ायदा उठाना चाहेगें,

ध्यान रखें कहीं पर भी अपनी बात को रखते समय दूरदर्शी होकर जरूर सोचें। घर परिवार के लोगों के साथ विचार मिलाने में दिक्कते महसूस हो सकती हैं

अत: इस दौरान बाद-विवाद को पैदा ना हो इस बात का भी आपको स्वयं ध्यान रखना होगा। शिक्षार्थियों को अनुकूल परिणाम मिलेंगे जबकि प्रेम प्रसंगों को नया मोड मिल सकता है ।

स्वास्थ्य को नजरन्दाज ना करें।

For More Information Call  +91-85 8800 9900 or Talk to Astrologer

शनि अस्त और बुध उदय का कर्क राशि में प्रभाव -

सप्तम भाव में ग्रहों का ऐसा संयोग किसी तरह की चिन्ता का भी संकेत भी देता है। अर्थात परिवार कुटुम्ब या जीवन साथी की तरफ़ से किसी बात को लेकर मानसिक रूप से परेशानियों का सामना करना पड सकता है।

इसके लिये आपको पहले से तैयार रहना चाहिये। सिर्फ़ भाग्य के बल पर कार्यों को आगे बढाना समझदारी नहीं होगी । परन्तु इतना जरूर है कि पूर्व में किये गये कार्यों के लिये सम्मानित किया जा सकता है।

साथ ही जो कार्य आपने अपने व्यापार और नौकरी को ध्यान मे रखते हुये किये थे उनका लाभदायी परिणाम प्राप्त होने से खुशी मिलेगी। आर्थिक स्थिति मजबूत होने की ओर भी ग्रह इशारा करते हैं

परन्तु जल्दबाजी के निर्णयों से कहीं धन के फ़ंसने के भी चांस हैं । विद्यार्थियों के लिये अति आत्मविश्वास से बचने की जरूरत है ।

यदि आपको प्रतियोगिता परिक्षा में सामिल होना हो तो धैर्य और संयम बनाये रखें निश्चित तौर पर सफ़लता मिलेगी। अन्य दृष्टि से समय सामान्य है । स्वास्थ्य आदि के लिये समय सामान्य है ।

For More Information Call  +91-85 8800 9900 or Talk to Astrologer

शनि अस्त और बुध उदय का सिंह राशि में प्रभाव -

शत्रु पक्ष बार-बार आपके काम में हस्तक्षेप करने का प्रयास करेंगे, अत: सावधानी पूर्वक काम की रूप रेखा बना्कर उन्हे लागू किया जाना चाहिये। कैरियर को लेकर जो चिन्ता आपके मन में चल रही थी वो कम होगी।

व्यवसायी लोग धैर्य का परिचय दें धीरे धीरे आपके कार्य को गति मिलने लगेगी लेकिन कुछ दिन अभी धीमापन रह सकता है। अन्य घरेलू परेशानियां भी हल होती दिखेगीं

लेकिन यदि आप परिवार के मुखिया की भूमिका में हैं तो आपको सभी के हितों का ध्यान रखने की जरूरत है। मकान वाहन आदि खरीदने बेचने के लिये अभी समय बहुत लाभदायी नहीं है

इसलिये थोडा समय रुकने की जरूरत है। अपने अनावश्यक खर्चों को नियन्त्रण में आपको स्वयं ही रखना होगा। विद्यार्थी वर्ग मन लगाकर अपने कार्य को करते रहें ग्रहों का समर्थन आपके साथ है।

स्वास्थ्य सम्बन्धि लाभ तो मिलेगा ही , साथ में सहयोगियों का साथ मिलने से भी मनोबल बढेगा।

For More Information Call  +91-85 8800 9900 or Talk to Astrologer

शनि अस्त और बुध उदय का कन्या राशि में प्रभाव -

ग्रहों के इस खास संयोग से आपको बहुत ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है आपके सभी कार्य पूर्ववत चलते रहेंगे। पुराने दोस्तों का साथ और सहयोग मिलेगा साथ ही आर्थिक लेन-देन आसानी से निपट जायेगें।

आय के नये स्रोतों का भी उदय होना निश्चित है परन्तु प्रयास सार्थक होने चाहिये। नौकरी पेशा जातकों को यदि नया ओप्शन मिलता है तो स्वीकारने मे कोई बुराई नहीं है

परन्तु जबरदस्ती रिस्क लेने की भी कोई जरूरत नहीं है। कार्यालय में आपके कार्यों की प्रशंसा होगी। जहां तक घर परिवार की बात है तो घर पर मान्गलिक कार्यों की चर्चा होगी और अविवाहितों के लिये कोई शुभ समाचार आ सकता है ।

प्रेम प्रसंगो के लिहाज से थोडा उतार चढाव दिखता है अपने रिश्तों को सहेज कर रखें ।

परन्तु ये समय के साथ ठीक होता चला जायेगा।  विद्यार्थी वर्ग भी समय के साथ चलने का प्रयास करें। स्वास्थ्य सामान्य रहेगा।

For More Information Call  +91-85 8800 9900 or Talk to Astrologer

शनि अस्त और बुध उदय का तुला राशि में प्रभाव -

तुला राशि के जातकों के लिये प्रत‌िकूल चल रहे समय में भी सकारात्मक बदलाव की उम्मीद की जा सकती है और कार्यों को तेजी के साथ नई दिशा देने में आप सफ़लता प्राप्त करेंगे ।

नौकरी आदि तो ठीक चलेगी परन्तु मन में विचारों का तूफ़ान उमडता रहेगा, अत: मन को स्थिर रखने का प्रयास आपको स्वयं करना होगा।

आपको सलाह है कि जब भी समाज के बीच आप अपनी बात रखें तो ध्यान रखें कि आपकी बात कम बजन वाली न हो

इससे आपके सम्मान में कमी आ सकती है। जीवन साथी के साथ आपको विचार मिलाने में थोडी दिक्कत महसूस होगी और एक दूसरे के प्रति क्रोध का भाव रह सकता है।

अत: आपको रिश्तों की मर्यादा को समझसते हुये संयम का परिचय देना होगा।

प्रेम सम्बन्धो के लिये समय अनुकूल है जबकि विद्यार्थी वर्ग को उनकी मेहनत का पूरा-पूरा फ़ल मिलेगा। स्वास्थ्य की दृष्टि से भी समय पक्ष में दिखता है । यात्रा आदि में सावधानी बरतें ।

For More Information Call  +91-85 8800 9900 or Talk to Astrologer

शनि अस्त और बुध उदय का वृश्चिक राशि में प्रभाव -

शनि के अस्त और बुध ग्रह के उदय होने से इतना तो जरूर है कि आपके लिये उन्नति और प्रगति के कई द्वार खुलेगें लेकिन इसके लिये आपको समय और योजनाओं के पक्ष को भलि भांति समझना होगा

लापरवायी और जल्दबाजी आपके काम को खराब भी कर सकती है । भाई बहिनों से मिलने वाले सहयोग में थोडी सी कमी दिखती है अत: आपको जो भी करना है वो अपने बल पर करना है ।

सुख सुविधाओं पर भी आप खर्च करने का मन बना सकते हैं यदि वो जरूरी लगता है तो इसमें कोई बुराई नही है। व्यवसायी लोग बडे रिस्क लेने से बचें

और साझेदारी में जो लोग काम करते हैं उन्हे पारदर्शिता रखने की सलाह दी जाती है। प्रेम प्रसंगों के लिये भी समय सुधारात्मक दिखता है और विद्यार्थी वर्ग को भी ग्रहों का समर्थन हाशिल है।

इस दौरान स्वास्थ्य सम्बन्धि परेशानियों को हल्के में लेने की जरूरत नहीं है अन्यथा परेशानियों का सामना करना पड सकता है , ध्यान दें।

For More Information Call  +91-85 8800 9900 or Talk to Astrologer

शनि अस्त और बुध उदय का धनु राशि में प्रभाव -

शनि एवं बुध ग्रह का अस्त और उदय का संयोग आपके लिये बहुत प्रतिकूल फ़लदायी नहीं रहेगा । समस्त कार्य यथावत चलते रहेंगे और जिन योजनाओं को आप हाल ही में शुरु करने वाले हैं वे समय से शुरु हो जायेंगे।

आय के स्रोतों का उदय होता दिख रहा है जो जातक नौकरी की तलाश में हैं उनके प्रयास सफ़ल रहने वाले हैं । भाई बहिन और ईष्ट मित्रों का सहयोग आपको प्राप्त होगा,

इससे भी आपका मनोबल बढेगा। समाज हित में आपके द्वारा किये गये योगदान की प्रशंसा होगी । आपको एक खास सलाह दी जाती है कि चाहे परिचित हों या फ़िर रिश्तेदार उनके साथ इस दौरान लेन-देन ना ही करे

तो बेहतर क्योंकि लेन-देन की वजह से रिश्तों मे कडवाहट आने का योग दिख रहा है अत: सावधानी जरूरी है ।

शारीरिक मानसिक परेशानियां यदा कदा तंग कर सकती हैं इसलिये संयम और धैर्य से काम लेना होगा और जब भी कहीं  जाना हो समय से निकला करें ।

For More Information Call  +91-85 8800 9900 or Talk to Astrologer

शनि अस्त और बुध उदय का मकर राशि में प्रभाव -

आपकी राशि के स्वामी ग्रह शनि स्वग्रही होकर अपनी राशि में अस्त हो रहे हैं जबकि बुध इसी राशि में उदय हो रहे हैं ।

इसका आपको बहुत नकारात्मक प्रभाव तो नही पडेगा लेकिन कुछ मामलों में आप उदासीन जरूर हो सकते हैं। ऐसा भी हो सकता है कि आपको निर्णय लेने में दिक्कते महसूस हों ।

ऐसी परिस्थिति में आपको चाहिये कि अपने बडों से सलाह मशविरा करके भविष्य के फ़ैशले लें। कार्यक्षेत्र में सहकर्म‌ियों से मतभेद और व‌िवाद समाप्त होगें और घर परिवार व मित्रों का सहयोग मिलेगा।

परन्तु किये गये कार्यों के परिणाम में अभी भी थोडा विलम्ब हो सकता है लेकिन परिणामों की प्राप्ति सुनिश्चित है।

इसलिये धैर्य और संयम के साथ काम लेकर समय के साथ चलने का प्रयास करें। विद्यार्थी वर्ग पढाई के प्रति लपारवायी ना करें । अन्य मामलों में समय सामान्य बीतेगा।

For More Information Call  +91-85 8800 9900 or Talk to Astrologer

शनि अस्त और बुध उदय का कुम्भ राशि में प्रभाव -

आपकी राशि के स्वामी भी शनि ग्रह हैं बारहवें भाव में ये संयोग मानसिक चिन्ताओं के साथ अनावश्यक खर्चे भी बढायेगा । काम काज के लिये भाग दौड ज्यादा करनी पड सकती है

अत: आपको पहले से ही मन बनाकर रखना होगा। कार्यों को धीमी गति में ही सही परन्तु निरन्तर पूर्व के भाव से काम करते रहें ।

आपको नौकरी -व्यापार हो या घर परिवार , हर मामले मे सतर्क होकर काम करने की जरूरत है। दिखावे के चक्कर में खर्चों को अपने नियन्त्रण से बहार करना समझदारी नही होगी ।

सामाजिक गतिविधि हो या आवश्यक जिम्मेदारियां ध्यान पूर्वक स्वीकारनी होगी अन्यथा परेशानी उठाने के लिये तैयार रहना होगा।

सम्बन्धों के लिहाज से समय साथ दे रहा और विद्यार्थी वर्ग को पढाई के लिये सतर्क और एकाग्र रहने की जरूरत है। वाहन आदि का इस्तेमाल धाय्न से करने की सलाह है।

For More Information Call  +91-85 8800 9900 or Talk to Astrologer

शनि अस्त और बुध उदय का मीन राशि में प्रभाव -

शनि आपकी कुण्डली के एकादश भाव में अस्त हो रहे हैं और उसी भाव में बुध उदय हो रहे हैं। इस संयोग से हाथ तंग हो सकता है और ना चाहते हुये भी ले देकर किसी की हेल्प भी करनी पड सकती है।

परन्तु कुछ भी हो आप परिस्थितियों को काबू करने में सफ़ल होंगे । कार्यों को अपने हिसाब से सही दिशा देने में भी सफ़लता मिलती दिख रही है।

बेरोजगारों को थोडा दौड भाग करनी पड सकती है लेकिन अन्ततोगत्वा उन्हें सफ़लता मिलेगी। जहां तक बात घर परिवार की है तो माहौल सुधारात्मक दिखता है

और जीवन साथी के साथ विचार मिलान में सुगमता रहेगी। प्रेम सम्बन्धो के लिहाज से भी समय पक्ष में दिखता है । ऐसा कह सकते हैं कि रिश्तों में चल रही अनबन खत्म होगी

और कोई शुभ समाचार मिलेगा। नये लोगों से परिचय होने की ओर भी ग्रह इशारा कर रहे हैं। अन्य चीजों के लिये समय सामान्य रहेगा ।

और कोई शुभ समाचार मिलेगा। नये लोगों से परिचय होने की ओर भी ग्रह इशारा कर रहे हैं। अन्य चीजों के लिये समय सामान्य रहेगा । Explore Our YouTube 

For More Information Call  +91-85 8800 9900 or Talk to Astrologer

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

CommentLuv badge
%d bloggers like this: