राशि अनुसार नए साल का संकल्प में क्या लें ?

नए साल का संकल्प

यूं तो सनातन संस्कृति नए साल का शुभारम्भ चैत्र नवरात्रि से मानते और करते हैं , लेकिन पाश्चात्य संस्कृति का प्रभाव आम जन मानस पर इस तरह प्रभावी हुआ है कि अब नए साल की शुरुआत अंग्रेजी कैलेण्डर के हिसाब से 31 दिसम्बर की मध्यरात्रि में 12 बजे से मनाई जाती है। लोग इस रात को बडी-2 पार्टियां करते हैं , नाचते हैं गाते हैं और हर्षोल्लास से इसी दिन से नए साल का शुभारम्भ करते हैं । लोग बीते साल में की गई गलतियों में सुधार करने और जिन्हें पूरा करने के लिये नए साल का संकल्प लेते हैं । हर व्यक्ति नए साल का संकल्प नए तरीके से लेते हैं । या ऐसा कह सकते हैं कि जिसे जिस चीज की आवश्यकता हो वह उस चीज को प्राप्त करने के लिये नए साल का संकल्प लेता है । और ऐसा करना सही भी है यदि व्यक्ति बुराई को छोडने ये अच्छी आदतों को अपनाने या अपनी तरक्की करने के लिये नए साल का संकल्प लेता है तो इसकी सराहना की जानी चाहिये ।

अब हम बात करते हैं नए साल अर्थात साल 2024 के लिये ज्योतिष के अनुसार विभिन्न राशि के जातकों को क्या संकल्प लेना चाहिये ताकि उनकी उन्नति और तरक्की के साथ मान -सम्मान  की प्राप्ति हो सके । यद्यपि हर व्यक्ति का इससे हटकर जरूरत के हिसाब से नए साल का अलग संकल्प भी हो सकता है, अत: इसमें कोई बुराई नहीं होगी । हम राशि अनुसार और ग्रहों का विश्लेषण करके अपनी राय दे रहे हैं । इसे इसी रूप में लेना ना लेना सबकी अलग-अलग राय हो सकती है । आइअये जानते हैं नए साल का संकल्प राशि अनुसार क्या होना चाहिये ।

क्या आप अपनी राशि नहीं जानते? आप यहां देख सकते हैं!

मेष राशि नए साल का संकल्प:

मेष राशि का स्वामी मंगल ग्रह है । मंगल अग्नि तत्व प्रधान ग्रह है और ये किसी भी कार्य को शीघ्र्ता के साथ खत्म करना इनका स्वभाव होता है, और कई बार जल्दी के कारण इनका काम खराब भी हो जाता है । अत: यदि आप अपने कैरियर या भविष्य के लिये चाहते हैं कि आपकी मेहनत व्यर्थ ना जाय तो आपके लिये जल्दबाजी में काम ना करना, जल्दबाजी में निर्णय ना लेना  और धैर्य तथा संयम के साथ अनुशासन आपका नए साल का संकल्प होना चाहिये ।

वृष राशि नए साल का संकल्प:

वृष राशि स्थिर राशि है और राशि का प्रतिनिधित्व शुक्र ग्रह करता है । इस साल ग्रहों की स्थिति दर्शाती है कि यदि आप कोई भी नया काम करने का मन बना रहे हैं तो योजना के कमजोर पक्ष पर खास देने की जरूरत है और उधार लेकर नया काम करने का मन हो तो तत्काल योजना को कम बजट का बनाकर चलना आपका नए साल का संकल्प होना चाहिये । अर्थात उधार ना लेना या न के बराबर लेना आपका संकल्प हो तो बेहतर होगा।

क्या आप जानना चाहते हैं कि नया साल आपके लिए क्या बदलाव लेकर आएगा? अभी हमारे विशेषज्ञ ज्योतिषियों से पूछें!

मिथुन राशि नए साल का संकल्प:

मिथुन राशि द्विस्वभाव वाली राशि है अर्थात ये हमेशा अनिर्णय की स्थिति में ज्यादा रहते हैं या यूं कहें कि डबल माइण्डॆड होते हैं । आपका नए साल का संकल्प होना चाहिये कि आप इस साल जो भी कार्य करेंगे साहस के साथ करेंगे और बिना जानकारी के आप किसी भी बात या विषय को आगे नहीं बढायेंगे । ये आपकी खोई हुई छवि को वापस लाने में मददगार सावित होगा ।

कर्क राशि नए साल का संकल्प:

आपकी राशि का स्वामी चन्द्रमा है और चन्द्रमा मन का कारक होता है । इस साल ग्रह दशाओं के मध्येनजर आपका नए साल का संकल्प होना चाहिये कि  आप जो भी काम करना चाहेंगे वो अपनी खुशी के लिये करेंगे लेकिन आपकी बात और व्यवहार से किसी को ठेस ना पंहुचे । क्षमा करना आपको अपनी आदत में शामिल करना होगा ।

सिंह राशि नए साल का संकल्प:

सिंह राशि का स्वामी सूर्य है और सूर्य अग्नि तत्व प्रधान ग्रह है । शीघ्र आवेशित हो जाना आपका स्वभाव है , अत: आपका नए साल का संकल्प होना चाहिये कि क्रोध पर नियन्त्रण रखेंगे , स्वभाव में परिवर्तन लायेंगे और कोशिस यही रहे कि साझेदारी में नए व्यवसाय को प्राथमिकता नहीं देंगे ।

कन्या राशि नए साल का संकल्प:

कन्या राशि का स्वामी बुध ग्रह है और बुध ग्रह बुध्दि का भी प्रतीक है । महत्वपूर्ण निर्णय अकेले ना लेना, अति आत्मविश्वास से बचना और केवल अनुभवी क्षेत्र में ही निवेश करना आपका नए साल का संकल्प होना चाहिये । इससे किसी भी तरह की मानसिक, आर्थिक और सामाजिक सम्मान के नुकशान से बचा जा सकता है ।

क्या आप किसी निर्णय को लेकर भ्रमित हैं जो आपको लेना चाहिए? मार्गदर्शन के लिए अभी विशेषज्ञ ज्योतिषी से बात करें!

तुला राशि नए साल का संकल्प:

शुक्र ग्रह आपकी राशि का प्रतिनिधित्व करता है । ग्रहों के विश्लेषण के बाद हम आपको ये सलाह देंगे कि आपका नए साल का संकल्प अगर नए अवसरों का लाभ उठाना और किसी को झूठा आश्वासन ना देना हो तो आप इस आने वाले साल को बहुत ही खास बना सकते हैं ।

वृश्चिक राशि नए साल का संकल्प:

आपकी राशि का स्वामी ग्रह मंगल है जो कि पराक्रम का करक भी है आपके अन्दर हर वो कार्य करने की क्षमता है जिसे आप अगर एक बार ठान लेते हैं तो करके ही मानते हैं । भविष्य के लिये धन की बचत योजना पर काम करना आपका नए साल का संकल्प होना चाहिये । ये आपके लिये बहुत महत्वपूर्ण सावित होगा ।

धनु राशि नए साल का संकल्प:

देव गुरु वृहस्पति आपकी राशि का प्रतिनिधित्व करता है । स्वस्थ मस्तिष्क से भविष्य के निर्णय आपके द्वारा लिये जाने चाहिये । पुरानी गलतियों से सबक लेकर और भविष्य में गलतियों को सुधारना आपकी प्राथमिकता होनी चाहिये । अपनी जानकारी और अनुभव का लाभ उठाना आपका नए साल का संकल्प होना चाहिये ।

मकर राशि नए साल का संकल्प:

शनिदेव आपकी राशि के स्वामी हैं । स्थिरता , धैर्य और संयम आपको अपनाने की सलाह है । इस साल किसी के बहकावे में ना आना , गलतियों को ना दोहराना और कम समय में ज्यादा पैंसा कमाने वाली योजनाओं से दूर रहना आपका नए साल का संकल्प होना चाहिये ।

कुम्भ राशि नए साल का संकल्प:

आपकी राशि का प्रतिनिधित्व शनिदेव के हाथ में है । शनि देव शनै:-२ फ़ल प्रदान करते हैं जो धैर्य का प्रतीक भी है । जल्दबाजी आपको मुसीबत में डाल सकती है जबकि इस साल बडी चुनौतियों से गुजरना पड सकता है अत: झूठ का सहारा लिये बिना अपने काम को ईमानदारी से करना और अपूर्ण जानकारी को प्रेषित ना करना भी आपकी प्राथमिकता होनी चाहिये । दूसरो के मामले में गवाह बनना या बिना मांगे किसी को सलाह ना देना  आपका नए साल का संकल्प होना चाहिये ।

मीन राशि नए साल का संकल्प:

आपकी राशि के स्वामी वृहस्पति हैं जो कि ज्ञान के कारक ग्रह भी हैं । किसी भी कार्य के मन इच्छित परिणाम के लिये अपनी बात को शिरोधार्य रखना, या जिद पर टिक जाना आपको तनाव के सिवाय कुछ नहीं देगा । अत: हमारी ओर से आपको सलाह है कि किसी पर भी भरोसा रखना और परिस्थिति से समझौता करना आपका नए साल का संकल्प होना चाहिये ।

For more, find us on Instagram.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

CommentLuv badge