होली 2021-रंगों का त्योहार कैसा रहेगा आपके लिए इस बार ?

होलाष्टक (21 से 28 मार्च 2021)

होली और अष्टक दो शब्दों से मिलकर बना है होलाष्टक। अर्थात होली त्योहार के आठ दिन। और आपको बताते चलें कि कि इन आठ दिनों के अन्दर संस्कारादि शुभ कार्य ज्योतिषीय दृष्टि से शुभ नहीं माने जाते ।

इसकी शुरुआत होलिका दहन से ठीक 7 दिन पूर्व हो जाती है और होलिका दहन सहित 8 दिन का होलाष्ठक होता है और इसके अगले दिन धुलेंडी के दिन से इसका समापन होता है। ऐसा भी कह सकते हैं

कि फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि से पूर्णिमा तक होलाष्टक होता है। क्योंकि ये अष्टमी तिथि से शुरू होता है अत: इस हेतु भी होलाष्टक कहा जाता है। होलाष्टक से होली उत्सव के साथ-साथ होलिका दहन की तैयारियां भी शुरू कर दी जाती हैं।

इस वर्ष होलाष्टक 21 से 28 मार्च तक हैं |

मुहुर्त-  होलिका दहन रविवार, 28 मार्च 2021
होलिका दहन मुहूर्त – शाम 06:37 बजे से रात 08:56 तक
कुल अवधि – 02 घण्टे 20 मिनट

रंगवाली होली का समय

भद्रा पूँछ – सुबह 10:13 बजे से 11:16 बजे तक
भद्रा मुख – सुबह 11:16 बजे से दोपहर 01:00 बजे तक

पूर्णिमा तिथि प्रारम्भ – 28 मार्च 2021 को सुबह 03:27 बजे से
पूर्णिमा तिथि समाप्त – 29 मार्च 2021 को प्रात: 00:17 बजे तक

हमारे विद्वान ज्योतिषाचार्य जी से होलिका दहन मुहूर्त के साथ जानें होली का आध्यात्मिक महत्व। 

Holi-2021

होली पर्व क्यों मनाया जाता है :-

हिन्दू धर्म में होली पर्व को बहुत महत्व दिया गया है और इस पर्व का सभी को वेसब्री से इन्तजार रहता है । इस पर्व को लगभग आज के समय में सभी धर्मों के लोग मनाने लगे हैं क्योंकि ऐसा माना जाने लगा है कि ये पर्व अपने चाहने वालों से गिले शिकवे भुलाने का पर्व है ।

वसन्त ऋतु में फ़ाल्गुन मास की पूर्णिमा के दिन मनाया जाने वाला त्योहार होली के अलावा बहुत से नामों से जाना जाता है।  परम्परिकि रूप से रंगों के इस त्योहार को दो दिन मनाया जाता है

पहले दिन शुभ मुहूर्त में होलिका पूजन और दहन किया जाता है और अगले दिन रिति रिवाजों के अनुसार धूम धाम के साथ विभिन्न रंगो से होली खेली जाती है। इस त्योहार को मनाने के मुख्य दो कारण हैं पहला कारण है

कि इस दिन प्रकृति हर तरफ़ रंग विरंगे फ़ूलों से सजी होती है और नई फ़सल की शुरुआत होती है  इस खुशी में किसान झूम उठते है। और

साथ ही जानें इस साल कौन से रंग से होली खेलना रहेगा आपके लिए शुभ

दूसरा प्रमुख कारण  भक्त प्रह्लाद की प्रभु के प्रति अनन्य भक्ति है।

एक पौराणिक कथा के अनुसार –   प्राचीन काल में हिरण्यकशिपु नाम का एक अत्यंत बलशाली असुर था। जो स्वयं को ही ईश्वर मानने लगा था। उसने अपने राज्य में ईश्वर का नाम लेने पर ही पाबंदी लगा दी थी। हिरण्यकशिपु का पुत्र प्रह्लाद ईश्वर भक्त था।

प्रह्लाद की ईश्वर भक्ति से क्रुद्ध होकर हिरण्यकशिपु ने उसे अनेक कठोर दंड दिए, परंतु उसने ईश्वर की भक्ति का मार्ग न छोड़ा। हिरण्यकशिपु की बहन होलिका को वरदान प्राप्त था कि वह आग में भस्म नहीं हो सकती।

हिरण्यकशिपु ने आदेश दिया कि होलिका प्रह्लाद को गोद में लेकर आग में बैठे। आग में बैठने पर होलिका तो जल गई, पर भक्त प्रह्लाद ईश्वर भक्त होने के कारण बच गया।

तभी से ईश्वर भक्त प्रह्लाद की याद में इस दिन होली जलाई जाती है। कही कही इस दिन  प्रथम पुरुष मनु का जन्म होना भी बताया गया है ।

इस बार 28 मार्च रविवार उदय व्यापिनी पूर्णिमा में पंजाब, जम्मू, हिमाचल प्रदेश आदि कुछ राज्यों में होलिका दहन से पूर्व ही होली पर्व अर्थात रंगों का त्योहार मनाया जायेगा जबकि शेष भारत विशेषकर उत्तर प्रदेश, मथुरा, वृन्दावन, हरिय़ाणा, आदि प्रदेशों में अगले दिन याने कि 29 मार्च सोमवार को होली का पर्व बडे हर्षोल्लास से मनाया जायेगा।

साथ ही जानें इस साल कौन से रंग से होली खेलना रहेगा आपके लिए शुभ

होली

होलाष्टक के दौरान आपका समय कैसा रहने वाला है आइये जानते हैं।

मेष राशि

मेष गोचरमेष राशि के जातकों की अपने प्रियजन से नजदीकियां बढ सकती हैं और दोनों मिलकर भविष्य की योजनायें बना सकते हैं। परिजनों के सहयोग से खरीददारी करने का मौका भी आपको मिलेगा और मित्रों तथा  सहकर्मियों की तरफ़ से खास उपहार की प्राप्ति सम्भव है।

यात्रा के दौरान  विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। होलिका मुहुर्त के हिसाब से घर पर परिजनों के साथ अपने रिति रिवाज के अनुसार होलिका पूजन और दहन करना शुभ रहेगा।

इससे आपके कष्टों का निवारण तो होगा ही साथ में घर के माहौल में भी सकारात्मक बदलाव आयेगा। खान-पान का ध्यान रखें और नशीले पदार्थों से दूर रहने की खास सलाह आपको दी जाती है।

हमारे विद्वान ज्योतिषाचार्य जी से होलिका दहन मुहूर्त के साथ जानें होली का आध्यात्मिक महत्व। 

वृष राशि

वृष​ गोचरवृष राशि के जातकों को घर से बाहर व्यर्थ के विवादों में पडने की जरूरत नहीं है । प्रेम प्रसंगो में उतार चढाव की स्थिति के साथ-साथ नये मित्रों परिचय क्षेत्र बढने की सम्भावना है। घर पर मेहमान और रिश्तेदारों का आना जाना लगा रह सकता है

और व्यस्तता के बीच खर्चों पर जोर रहेगा, जिस पर नियन्त्रण आपको स्वयं ही रखना होगा। सन्तान पक्ष के साथ समय यादगार बीतेगा। परिजनों के साथ शुभ मुहुर्त और अपने रिवाजों के अनुसार होलिका पूजन और दहन करना शुभ रहेगा ।

इससे कष्टों से छुटकारा तो मिलेगा ही साथ में घर के माहौल में अच्छे परिवर्तन देखने को मिलेंगे । स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहते हुये नशीले पदार्थों से दूरी बनाकर रखें।

मिथुन राशि

मिथुन गोचरमिथुन राशि के जातकों को भाग्य का साथ मिलेगा और सप्ताह भर काम काज में व्यस्त रहना पड सकता है। सप्ताहान्त में मिलने वाले परिणाम आपकी खुशी बढा सकते हैं और बच्चों को मशीनी उपकरणो से दूर रखने की सलाह दी जाती है।

मनोरंजन और धार्मिक स्थलों की यात्रा करना सुखद रहेगा। खास मामलों में निर्णय लेने के लिये कुछ हद तक समय साथ देगा । वाहन आदि का इस्तेमाल सतर्कता के साथ करने की सलाह दी जाती है।

सगे सम्बन्धी और परिजनों के साथ अपने रीति रिवाज के हिसाब से होलिका पूजन और दहन करना शुभ रहेगा।

साथ ही जानें इस साल कौन से रंग से होली खेलना रहेगा आपके लिए शुभ

कर्क राशि

कर्क गोचरकर्क राशि के जातक कार्यों को मनोनुकूल तरीके से सम्पन्न कर सकेंगे। परिवार में नये सदस्य जुडने का भी योग बनता दिख रहा है साथ ही निजी मामलों में भावुकता से बचना होगा। रुका हुआ धन किसी सहयोगी की मदद से प्राप्त होगा

और प्रियजन की तरफ़ से सुखद समाचार मिलना सम्भव है। यदि आप घर की साज सज्जा के लिये खरीददारी करना चाह रहे हैं तो की जा सकती है । होलिका पर्व को परिवार के साथ शुभ मुहुर्त और अपने रीति रिवाज के अनुसार मनायें।

इस बार होली उत्सब आपको सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करेगी ।  खान पान के मामले में किसी भी तरह की कोताही ना बरतें और वाहन आदि का इस्तेमाल सावधानी के साथ करें।

सिंह राशि

सिंह गोचरसिंह राशि के जातक इस दौरान नई योजना और विचारों के साथ शुरुआत कर सकेंगे। अगर आप इस दौरान सपरिवार किसी रिस्तेदारी में जाने  की सोच रहे हैं तो लाभदायी प्रसंग बनेगा। उत्तम स्वास्थ्य और गजब का आत्मविश्वास आपके अन्दर देखा जा सकता है।

कार्यक्षेत्र में किसी बडी जिम्मेदारी के लिये आपका चुनाव किया जा सकता है अत: इसके लिये तैयार रहें। आप चाहें तो प्रियजन को उनका मन पसन्द उपहार देकर रिश्तों को और मजबूत कर सकते हैं।

परिजनों के साथ होलिका पूजन और दहन का आनन्द उठाना चाहते हों तो शुभ मुहुर्त के अनुसार पूजनादि करें। स्वास्थ्य की दृष्टि से नशीले पदार्थों के सेवन से दूर रहने की सलाह है।

हमारे विद्वान ज्योतिषाचार्य जी से होलिका दहन मुहूर्त के साथ जानें होली का आध्यात्मिक महत्व। 

कन्या राशि

कन्या गोचरकन्या राशि के जातकों के लिये इस दौरान लापरवाही से बचने कि सलाह दी जाती है। अपनी जिम्मेदारियों को नजर अन्दाज ना करें और यात्रा के प्रसंग बनेंगे परन्तु आपको सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।

मन को स्थिर रखने का प्रयास करें और हडबडी मे कोई फ़ैशला ना लें। प्रियजन को समय देना होगा और परिजनों के साथ अपने रिति रिवाज के हिसाब से होलिका पूजन और दहन करना शुभ रहेगा जो आपको बाहरी बाधाओं से बचाने मे मदद करेगा।

तुला राशि

तुला गोचरतुला राशि के जातकों इस दौरान आपको आर्थिक लाभ प्राप्त हो सकता है और यदि आपने किसी को उधार दिया हुआ है तो उसके मिलने का रास्ता भी क्लियर हो सकता है। सगे सम्बन्धि और रिश्तेदार होली की बधाई देने आपके घर आ सकते हैं।

घर की साज सज्जा पर मनोनुकूल ढंग से खर्च कर सकेंगे। अन्य काम काज पहले की तरह सुचारु रूप से चलते रहेंगे। प्रियजन से किसी खास खूबी की तारीफ़ मिल सकती है। 

बाहरी कार्यों में ज्यादा समय ना देकर परिजनों को भी समय देने की जरूरत है। 

मेहमानो की खातिरदारी के बीच होलिका पूजन और दहन की तैयारी भी करें और शुभ मुहुर्त के हिसाब से इसे करें। नशीले पदार्थो की तरफ़ रुचि ना बढायें और जितना सम्भव हो इससे दूर रहने का प्रयास करें।

साथ ही जानें इस साल कौन से रंग से होली खेलना रहेगा आपके लिए शुभ

वृश्चिक राशि

वृश्चिक गोचरवृश्चिक राशि के जातकों इस दौरान काम काज के बेहतर परिणाम प्राप्त होने की ओर ग्रह इशारा कर रहे हैं। कहीं से शुभ समाचार मिलने के भी प्रबल योग हैं। अनावश्यक खर्चों पर नियन्त्रण रखने की सलाह है

और किसी खास मकसद से यात्रा का योग बनता दिख रहा है अत: यात्रा के दौरान सावधानी बरतने की सलाह है।

अपने राति रिवाज के अनुसार होलिका पूजन और दहन करें इससे आपको मानसिक शान्ति महसूस होगी। किसी भी तरह की पार्टी आदि के लिये घर से ज्यादा दूर जाना ठीक नहीं रहेगा, ध्यान दें।

धनु राशि

धनु गोचरधनु राशि के जातकों आपको इस सप्ताह बेहतर अहसास महसूस होगा। दिये गये कार्यों को बेहतर ढंग से कर सकेंगे और साथ-२ परिणाम मिलने से हार्दिक प्रसन्नता होगी। अपनी व्यस्तता के बीच भी परिजनों के लिये समय निकालना होगा

और कोशिस करने पर प्रियजन की नारजगी को दूर करने में सफ़ल रहेंगे। भौतिक सुखों की चाह प्रवल होगी परन्तु इस दौरान सन्तान पक्ष की गतिविधियों को नजर अन्दाज ना किया जाय।

होलिका पर्व को यादगार बनाने के लिये परिजनों के साथ होलिका पूजन और दहन शुभ मुहूर्त में जरूर करें। कष्टों से मुक्ति मिलेगी।

हमारे विद्वान ज्योतिषाचार्य जी से होलिका दहन मुहूर्त के साथ जानें होली का आध्यात्मिक महत्व। 

मकर राशि

मकर गोचरमकर राशि के जातकों इस दौरान आपको यात्रा में विशेष सावधानी और स्वास्थ्य पर ध्यान दिये जाने की जरूरत है। ऐसे मित्रो से दूर रहें जो आपको प्रलोभन या गलत संगति की ओर आकर्षित करने की कोशिस कर रहे हों।

सहयोगियों के साथ मिलकर काम करने की सलाह है। सन्तान पक्ष को नजर अन्दाज ना करें और प्रियजन की बातों हल्के में ना लेकर विशेष महत्व दें।

सगे सम्बन्धि और परिजनो के साथ रीति रिवाजानुसार शुभ मुहुर्त में होलिका पूजन और दहन करें। होलिका पूजन आपको नये आनन्द का अनुभव देगा।

कुम्भ राशि

Aquarius moon Signsकुम्भ राशि के जातकों ये त्योहार आपको घर और बाहर सम्बन्धों में मधुरता का अभास दिलायेगा। आपकी बात को समाज में भी महत्व दिया जायेगा। साथ ही इस दौरान कुछ खास लोगों से मुलाकात होने के भी योग बनते दिख रहे हैं।

अपने साधारण व्यक्तित्व से सबको अपनी ओर अकर्षित करने में आप सफ़ल रहेंगे। भाग्य का साथ मिलेगा और परिजनों के कहने पर रिश्तेदारी में जाना पड सकता है। सेवा भाव के मौके को हाथ से ना जाने दें।

बच्चो के साथ घूमने फ़िरने का मन बनेगा और साथ में होली के इस त्योहार को आनन्द के साथ मना सकेंगे। होली के इस पर्व को यादगार बनायें।

हमारे विद्वान ज्योतिषाचार्य जी से होलिका दहन मुहूर्त के साथ जानें होली का आध्यात्मिक महत्व। 

मीन राशि

Pisces Horoscope 2021मीन राशि के जातकों इस सप्ताह ग्रह आपको शत्रुओं पर विजय दिलायेंगे, फ़िर भी सावधानी अपेक्षित है। क्रोध और व्यवहार को नियन्त्रण में रखने की सलाह है, दूसरों को बिना मांगे सलाह ना दें। निजी रिश्तों में तीसरे व्यक्ति का हस्तक्षेप ना होने दें

ये आपको तनाव दे सकता है। कुछ खास अजीज मित्र आपको मिलने घर पर आ सकते, जिन्हें मिलकर आप खुशी का अनुभव करेंगे। खरीददारी के लिये भी समय शुभ है। होली पूजन और दहन के लिये शुभ मुहुर्त को नजरन्दाज ना करें।

स्टार्सटेल परिवार की तरफ़ से आपको परिवार सहित होली पर्व की अनेकों शुभ कामनायें । 🙏

👈 जल्द जानकारी के लिए सब्सक्राइब कीजिये हमारे यूट्यूब चैनल को ।।

Spread the love

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

CommentLuv badge
%d bloggers like this: